×

Gaziabad पंजीकरण बंद होने पर भी खतरनाक नस्ल के कुत्ते पाल रहे

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  नगर निगम में पंजीकरण बंद होने के बाद भी लोग खतरनाक नस्ल के कुत्ते पाल रहे हैं. ऐसा करने वालों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाकर सख्ती की जा रही है, इसके बावजूद लोग नहीं मान रहे.

पिटबुल, रॉटविलर और डोगो अर्जेंटीनो नस्ल के कुत्तों के पालने पर नगर निगम ने दो साल पहले प्रतिबंध लगा दिया था. दो साल पहले निगम की बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव पास हुआ था. साथ ही इस पालने वालों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव भी पास हुआ. प्रतिबंध लगने से पहले ही इन कुत्तों का पंजीकरण हुआ था. इनमें से पिटबुल, रॉटविलर और डोगो अर्जेंटीनो नस्ल के लगभग 800 कुत्तों का ही पंजीकरण हो सका. जबकि शहर में इन नस्ल के कुत्तों को पालने वाले लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. निगम सख्ती के लिए पांच हजार रुपये का जुर्माना लगा रहा है. इसके बावजूद लोग प्रतिबंधित नस्ल के कुत्तों को पाल रहे हैं. उन पर निगम की सख्ती का असर नहीं पड़ रहा. निगम के पशु चिकित्साधिकारी एवं कल्याण अधिकारी डॉ. आशीष त्रिपाठी ने बताया प्रतिबंध नस्ल के कुत्ते पालने वालों पर सख्ती की जा रही है.

महिला को कुत्ते ने काटकर घायल किया कैला भट्टा के वार्ड-93 में कुत्तों का आतंक है. कुत्ते लोगों को काटकर घायल कर रहे हैं. इससे स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है.  को कुत्ते ने जमीला नाम की महिला के पैर में बुरी तरह काटकर घायल कर दिया.

महिला को उपचार के लिए सरकारी अस्पताल ले गए. महिला ने बताया वह घर से बाहर जा रही थी. रास्ते में कुत्ते ने पैर में काट लिया. उन्होंने बताया लावारिस कुत्ते की संख्या बढ़ती जा रही है. इनसे राहत के लिए कुछ नहीं किया जा रहा.

पकड़े जाने पर हर बार जुर्माना

नगर निगम के पशु चिकित्सा अधिकारी एवं कल्याण अधिकारी डॉक्टर आशीष त्रिपाठी ने बताया कि प्रतिबंधित नस्ल के कुत्ते को बिना पंजीकरण पालने वालों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाने का नियम है. इसके बाद जितनी बार भी निगम की टीम उसे पकड़ेगी उसके मलिक पर हर बार पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

काटकर घायल कर रहे

लोग पिटबुल, रॉटविलर और डोगो अर्जेंटीनो कुत्तों को टहलाने के दौरान लापरवाही बरत रहे हैं. ऐसे में लोगों को काटकर घायल कर रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में इस तरह की घटनाएं बढ़ी हैं. सोसाइटी और कॉलोनियों में कुत्तों को लेकर अक्सर झगड़े हो रहे हैं.

 

 

गाजियाबाद न्यूज़ डेस्क