×

Gaya  जमीनों का रिकार्ड करें ऑनलाइन अपलोड
 

 


बिहार न्यूज़ डेस्क अनुमंडल कार्यालय में अपर समाहर्ता (राजस्व) मनोज कुमार ने राजस्व संबंधी मामलों की समीक्षा के लिए डीसीएलआर, सीओ व कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक में आरओआर अपडेट की समीक्षा की गई। अद्यतन कार्य बहुत धीमा पाया गया। अपर कलेक्टर ने कार्य में तेजी लाते हुए इसे समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

टिकारी अंचल से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार यहां पंचायतों की कुल संख्या 24 तथा राजस्व ग्रामों की संख्या 157 है। 157 मौजा एवं 608 जमाबंदी पंजी में से आठ मौजों की 15 पंजियों को संचालक द्वारा अद्यतन किया गया है। कोंच अंचल की रिपोर्ट के अनुसार पंचायतों की कुल संख्या 18 तथा राजस्व ग्रामों की संख्या 141 है। 141 मौजा एवं 465 जमाबंदी पंजी में से 12 मौजों की 18 पंजियों को परिचालक द्वारा अद्यतन किया गया है।

गुरारू अंचल की रिपोर्ट के अनुसार पंचायतों की कुल संख्या 12 तथा राजस्व ग्रामों की संख्या 81 है। 81 मौजा एवं 432 जमाबंदी पंजी में से 18 मौजों की 110 पंजी परिचालक द्वारा अद्यतन की जा चुकी है। परैया अंचल की रिपोर्ट के अनुसार पंचायतों की कुल संख्या 9 तथा राजस्व ग्रामों की संख्या 85 है।85 मौजा और 243 जमाबंदी रजिस्टरों में से 11 मौजों के 35 रजिस्टरों को परिचालक द्वारा अद्यतन किया गया है। काम में तेजी नहीं आने का कारण कर्मियों व परिचालकों की कमी भी बताया जा रहा है। ज्ञात हो कि अभिलेखों को ऑनलाइन अपलोड न करने से सरकार को राजस्व का भी नुकसान हो रहा है। अब से किराए की रसीद भी ऑनलाइन काट ली जाती है। रिजेक्शन फाइल करने में भी दिक्कत आ रही है। शत-प्रतिशत अभिलेख ऑनलाइन अपलोड करने पर जोर दिया जा रहा है।

गया न्यूज़ डेस्क