×

Gaya  गर्भवती के सिकुड़े वाल्ब का हुआ ऑपरेशन
 

 


बिहार न्यूज़ डेस्क जिले के बाराचट्टी निवासी 22 वर्षीय गर्भवती महिला का सिकुड़ते दिल के वॉल्व का सफल ऑपरेशन हुआ. ऑपरेशन के दूसरे दिन महिला को अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई।

शहर के एपी कॉलोनी स्थित सुभाष हार्ट हॉस्पिटल और मैटरनिटी सेंटर के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अमन सिन्हा ने बताया कि माइट्रल स्टेनोसिस एक आम बीमारी है जिसमें वॉल्व सिकुड़ने से हार्ट फेल हो जाता है. मामला चुनौतीपूर्ण था। एक महिला छह माह की गर्भवती थी। वहीं, इसके वॉल्व और सिकुड़ गए थे। ऐसे में महिला को बेहोश किए बगैर आधे घंटे में उसका सफल ऑपरेशन कर दिया गया.

पैदल चलने या सीढ़ियां चढ़ने में सांस फूलने लगे तो इसे न करें नजरअंदाज: उन्होंने बताया कि यह एक आम बीमारी है जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होती है. यह रोग खासकर 20 से 35 साल की महिलाओं में ज्यादा देखा गया है। ऐसे में अगर किसी महिला को चलते या सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूलने लगती है तो उसे नजरअंदाज न करें।

इको स्कैन करके वाल्व की स्थिति की जांच करें और हृदय रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। नहीं तो इस रोग से पीड़ित रोगी की हृदय गति रुकने से पांच वर्ष के भीतर मृत्यु हो जाती है।

गया न्यूज़ डेस्क