×

Durg सघन पल्स पोलियो अभियान
 

 

छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर जिले में सघन पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इस बार अभियान 23 से 25 तक चलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। इस बार जिले के 2.52 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है.

जिला टीकाकरण अधिकारी दुर्ग डॉ. सीबीएस बंजारा ने कहा कि 23 जनवरी से पल्स पोलियो अभियान शुरू किया जाएगा जिसके तहत 0 से 5 साल के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इस अभियान में जिला प्रशासन को भी स्वास्थ्य विभाग का पूरा सहयोग मिलेगा। अभियान के तहत 23 जनवरी को निर्धारित बूथ पर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। शेष दो दिन 24 जनवरी 25 को घर-घर जाकर पिलाई जाएगी।

पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों को लेकर बैठक हुई। इनमें स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और प्रखंड स्तर पर मेटानिन शामिल थे. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिले के निवासियों से एक निश्चित उम्र के बच्चों को अपने नजदीकी पल्स पोलियो बूथ पर ले जाकर पोलियो की दवा पिलाने की अपील की गई. इस संबंध में घर-घर जाकर सर्वे करने वाले कर्मचारियों, हेल्परों और मिट्टियों को भी ड्यूटी सौंपी गई है। वे लापता बच्चों को पोलियो की खुराक देकर चिह्नित करेंगे।


दुर्ग न्यूज़ डेस्क