×

Dhanbad चुनाव ड्यूटी करने वाले जवानों के लिए प्लाटूनवार सत्तू, नींबू, प्याज, कच्चा आम, ओआरएस, इलेक्ट्राल पाउडर की पूर्ण व्यवस्था करने की बात कही 

 

धनबाद न्यूज़ डेस्क ।।पुलिस महानिदेशक ने भीषण गर्मी के बीच चुनाव ड्यूटी पर तैनात सभी प्रकार के सुरक्षा बलों को सुरक्षित रखने के लिए भोजन और चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। इसके तहत चुनाव ड्यूटी करने वाले जवानों के लिए प्लाटून के हिसाब से सत्तू, नींबू, प्याज, कच्चा आम, ओआरएस, इलेक्ट्रिक पाउडर की पूरी व्यवस्था करने को कहा गया.

जवानों को प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध कराने का आदेश
इसके साथ ही उन्हें प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध कराने का भी आदेश दिया गया है. जहां भी सैनिक तैनात किए जा रहे हैं, वहां गुणवत्तापूर्ण भोजन के साथ साफ पानी उपलब्ध कराने के आदेश हैं। यह भी निर्देश दिया गया है कि ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को जो दवा दी जा रही है, वह एक्सपायरी डेट की नहीं होनी चाहिए.

जवानों को अग्रिम राशि नहीं मिली
चुनाव ड्यूटी पर जाने वाले जवानों को अग्रिम राशि देने का भी प्रावधान है, लेकिन यह राशि विशेष रूप से होम गार्ड के जवानों को नहीं दी गयी है. झारखंड गृह रक्षा वाहिनी धनबाद के कुल 463 जवानों को चुनाव ड्यूटी पर तैनात किया गया है. झारखंड होम गार्ड वेलफेयर एसोसिएशन के रवि मुखर्जी ने कहा कि धनबाद के जो जवान जिले से बाहर या धनबाद में चुनाव ड्यूटी पर हैं, उन्हें आवश्यक सामग्री तक उपलब्ध नहीं करायी गयी है. जबकि अभी तक अग्रिम भुगतान नहीं किया गया है. जिले के थाना, एफएसटी और सामी में धनबाद से होम गार्ड के जवानों को तैनात किया गया है. जवान अपनी ड्यूटी पूरी लगन से कर रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई व्यवस्था नहीं मिल रही है. विभाग को इस मामले पर गौर करने की जरूरत है.

झारखंड न्यूज़ डेस्क ।।