×

Dhanbad जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र की व्यवस्था बदली
 

 

झारखण्ड न्यूज़ डेस्क निगम में जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने का तरीका बदल गया है। जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र अब निगम मुख्यालय से जारी किए जाएंगे। जरिया, कटरा, सिंदरी और छत्तांड स्थित निगम के कार्यालयों से अब प्रमाण पत्र जारी नहीं किए जाएंगे। नई व्यवस्था लागू कर दी गई है।

निगम में यह व्यवस्था सांख्यिकी निदेशालय द्वारा की जाती है। पहले सभी कार्यालयों से जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए जाते थे। उन्हें सभी अंचलों के कार्यकारी अधिकारियों के रजिस्ट्रार का दर्जा प्राप्त था। सभी के नाम आईडी और पासवर्ड जारी किए गए। वे स्थानीय जोनल कार्यालय में जोनल के लिए आवेदन करते थे और वहां से अपना प्रमाण पत्र प्राप्त करते थे, लेकिन अब उन्हें निगम मुख्यालय आना होगा।

सांख्यिकी विभाग के एक ही अधिकारी को रजिस्ट्रार बनाने का निर्देश
सभी रजिस्ट्रार के आईडी और पासवर्ड केवल सांख्यिकी निदेशक के स्तर पर जारी किए जाते हैं। जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र में जालसाजी निदेशक के कार्यालय ने हाल ही में ओटीपी प्रणाली को गंभीरता से लिया है और सभी रजिस्ट्रारों को निदेशालय के पोर्टल पर अपने मोबाइल नंबर दर्ज करने का निर्देश दिया है। मोबाइल रजिस्टर के दौरान पता चला कि निगम में पांच रजिस्ट्रार हैं। निदेशालय ने पांच लाख रजिस्ट्रारों की नियुक्ति पर आपत्ति जताते हुए सिर्फ एक रजिस्ट्रार की नियुक्ति करने का निर्देश दिया था.


धनबाद न्यूज़ डेस्क