×

Dhanbad नगर निगम को मिले 50 लाख रुपए के 55 चेक हुए बाउंस
 

 

झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, नगर निगम का नक्शा पास कराने के एवज में 50 लाख रुपये के 55 चेक बाउंस हो चुके हैं. सभी चेक बिल्डरों और मकान मालिकों ने निगम को श्रम उपकर के मद में जमा कराया था। सभी चेक अलग-अलग बैंकों के हैं। चेक बाउंस होने के बाद निगम हरकत में आया। जिन लोगों के चेक बाउंस हुए हैं, उनकी सूची तैयार कर उन्हें नोटिस भेजा गया है. 40 बिल्डरों और मकान मालिकों की पहचान की गई है। निगम ने लेबर सेस की राशि नोटिस भेजकर जमा कराने का निर्देश दिया है। साथ ही लेबर सेस जमा नहीं कराने पर चेक बाउंस होने पर नक्शा रद्द करने व एफआईआर दर्ज कराने की चेतावनी भी दी है।

निगम में मकान और अपार्टमेंट का नक्शा पास कराने के लिए सरकार की ओर से तय फीस के साथ लेबर सेस देना होता है. निगम द्वारा हाल ही में पारित किए गए नक्शों की फीस के अलावा लेबर कम की राशि भी ली गई। 15 दिन पहले सभी चेक बैंकों को भेजे गए, जहां सभी को बाउंस घोषित कर दिया गया।

नक्शा पास होने के बाद लेबर सेस देने का नियम है। उपकर की राशि श्रम विभाग के पास है। नियम के मुताबिक लेबर सेस 14 रुपये प्रति वर्ग फुट तय किया गया है। घर या अपार्टमेंट के जितने वर्ग फुट का नक्शा पास होता है उतनी ही रकम लेबर सेस के तौर पर जमा करनी पड़ती है.

धनबाद न्यूज़ डेस्क !!!