×

Dehradun पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश होने से मौसम सुहाना, लेकिन फिर भी मैदान में तेवर दिखा रही गर्मी

 

देहरादून न्यूज डेस्क।।उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश से मौसम सुहावना होता जा रहा है. लेकिन, कुछ दिनों से मैदानी इलाकों में गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. तेज धूप और गर्म हवा के कारण दोपहर में बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। मौसम विभाग के अगले कुछ दिनों के पूर्वानुमान की बात करें तो अगले दो दिनों तक पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है.

जलवायु परिवर्तन और बदले मौसम के मिजाज के कारण मैदानी और पहाड़ी इलाकों के मौसम में इतना अंतर आ रहा है। यही कारण है कि पहाड़ी इलाकों में होने वाली बारिश से मैदानी इलाकों के तापमान पर कोई खास असर नहीं पड़ता है.

तापमान के आंकड़ों पर नजर डालें तो सोमवार को दून में अधिकतम तापमान एक डिग्री बढ़ोतरी के साथ 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि न्यूनतम तापमान भी दो डिग्री बढ़त के साथ 20.4 डिग्री दर्ज किया गया। उधर, मंगलवार के मौसम की बात करें तो दून का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने की संभावना है।

पहाड़ी इलाकों में मंगलवार को भी मौसम बदला रहेगा
मंगलवार को भी प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम में बदलाव रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र ने पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश और तेज हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया है. उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। इसके अलावा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी.

उत्तराखंड न्यूज डेस्क।।