×

Dehradun निकाय चुनाव नजदीक, जल्द नए बोर्ड का होगा गठन, सरकार को लेने होंगे फैसले

 

देहरादून न्यूज डेस्क।। राज्य निकाय चुनाव से अब चंद कदम दूर है. हाईकोर्ट में हलफनामा देने के बाद अब यह तय हो गया है कि छह माह में सभी निकायों में नया बोर्ड गठित कर दिया जाएगा। इसके लिए सरकार को कुछ फैसले लेने होंगे, जिसकी राह में मौजूदा आचार संहिता बाधा बन रही है.

चुनाव आयोग से अनुमति मिली तो निकाय चुनाव की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। 9 जनवरी को सरकार ने हाईकोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा कि छह माह में निकाय चुनाव होंगे। किसी भी परिस्थिति में प्रशासकों का कार्यकाल नहीं बढ़ाया जाएगा। इसके मुताबिक छह महीने में चुनाव होंगे, लेकिन उससे पहले कुछ काम करना होगा.

...ताकि संस्थानों में नया आरक्षण लागू किया जा सके
पहला काम है आरक्षण. एक सदस्यीय समर्पित आयोग ने नागरिक निकायों में ओबीसी आरक्षण पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की है, जिसमें पाया गया कि कुछ निकायों में आरक्षण 14 प्रतिशत से घटकर 30 प्रतिशत हो गया है। नागरिक संगठन अधिनियम के अनुसार, केवल 14 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण प्रदान किया जाता है। इसलिए सरकार को कानून में संशोधन करना होगा, ताकि संस्थानों में नया आरक्षण लागू किया जा सके.

फिलहाल चुनाव आयोग की अनुमति के बाद ही यह संभव हो सकेगा। इसी तरह आरक्षण पूरा होने के बाद इसे जिला स्तर से लागू किया जाएगा. इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग अधिसूचना जारी करेगा. उसी के आधार पर चुनाव होंगे. फिलहाल लोकसभा चुनाव के पहले चरण के बाद राज्य में आचार संहिता लागू है. चुनाव आयोग ने इस बात से इनकार किया है कि चुनाव के लिए एक निकाय और दूसरे निकाय के बीच कोई आचार संहिता होती है।

अब देखना यह है कि सरकार और चुनाव आयोग इस दिशा में कैसे आगे बढ़ते हैं. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कई तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कैबिनेट के फैसले या मुख्यमंत्री के मनमर्जी के आधार पर मामला आगे बढ़ सकता है.

उत्तराखंड न्यूज डेस्क।।