×

Dehradun उत्तराखंड में साइबर सुरक्षा और इंटेलीजेंस को मजबूत करेंधामी, मुख्यमंत्री ने सचिवालय में गृह विभाग की समीक्षा के दौरान दिए आवश्यक दिशानिर्देश
 

 

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क,  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में साइबर सुरक्षा और इंटेलीजेंस का मजबूत तंत्र बनाने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा कि इन दोनों सेक्टरों में काम करने की विशेष जरूरत है.
मुख्यमंत्री ने  सचिवालय में गृह विभाग की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जनसमस्याओं और शिकायतों का समाधान जल्द होना चाहिए. पुलिसिंग व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के लिए टीम वर्क की आवश्यकता है. यह भी तय किया जाना चाहिए कि जिन कार्यों का समाधान थाना एवं जिलास्तर पर हो सकता है, वे अनावश्यक रूप से पुलिस मुख्यालय और शासन स्तर तक न आएं.

सीएम ने कहा कि आमजन के साथ पुलिस का व्यवहार अच्छा होना चाहिए, पर असामाजिक गतिविधियों पर गहनता से नजर रखना जरूरी है. असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाए. राज्य में स्मार्ट पुलिसिंग के लिए आधुनिक तकनीक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें.
मुख्यमंत्री ने अफसरों को संबोधित करते हुए कहा कि ड्रोन का बेहतर उपयोग भीड़ प्रबंधन,ट्रैफिक मैनेजमेंट और आपदा प्रबंधन में कैसे किया जा सकता है, इस पर भी विशेष ध्यान दिया जाए. पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए अन्य राज्यों की बेस्ट प्रैक्टिसेज का परीक्षण कर उन्हें अमल में लाने और पुलिसकर्मियों के लिए समय-समय पर ट्रेनिंग कोर्स शुरू करने के भी निर्देश दिए. उन्होंने सुचारु यातायात व्यवस्था के लिए एसपी ट्रैफिक को नोडल अफसर बनाने को कहा.
बैठक में डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि नार्थ ईस्ट राज्यों को छोड़कर उत्तराखंड में अपराध दर देशभर में न्यूनतम है. क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम में उत्तराखंड देश में छठे और हिमालयी राज्यों में दूसरे नंबर पर है.
बैठक में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव आर मीनाक्षी सुदंरम, शैलेश बगोली, एडीजी डॉ. पीवीके प्रसाद, अमित कुमार सिन्हा, वी मुरूगेशन आदि अफसर मौजूद रहे.

देहरादून न्यूज़ डेस्क !!!