×

Darbhanga शहर के 55 हजार घरों में लगेंगे क्यूआर कोड
 

 


बिहार न्यूज़ डेस्क पटना नगर निगम की तर्ज पर अब दरभंगा नगर निगम क्षेत्र में स्थित घरों पर भी क्यूआर कोड लगेंगे. यह कवायद निगम प्रशासन की ओर से की जा रही है ताकि सभी घरों से कचरा सुनिश्चित किया जा सके. साथ ही किसी भी सफाई कर्मचारी को काम में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

एक बार क्यूआर कोड इंस्टॉल हो जाने के बाद, डोर टू डोर कचरा पिकअप इसे स्कैन करेगा और कचरा उठाएगा। वर्तमान में कई लोगों की शिकायत है कि नगर निगम के सफाई कर्मचारी नियमित रूप से अपने घरों का कूड़ा नहीं उठाते हैं। इसे देखते हुए निगम प्रशासन ने घरों पर क्यूआर कोड लगाने का फैसला किया है। जल्द ही निगम क्षेत्र के 55 हजार घरों में क्यूआर कोड लगाया जाएगा। साथ ही लोगों की शिकायतों की निगरानी के लिए निगम मुख्यालय में निगरानी कक्ष भी बनाया जाएगा.

इस निगरानी कक्ष से निगम के कर्मचारी यह देख सकेंगे कि डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन ठीक से काम कर रहा है या नहीं। यह पता लगाना आसान होगा कि कूड़ा किस घर से उठाया जाता है और किस घर से नहीं। डोर टू डोर कचरा संग्रहण चालकों को क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए एक स्मार्ट फोन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

निगम के सफाई कर्मियों को घरों से कूड़ा उठाते समय क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। इससे निगम के अधिकारी यह जान सकेंगे कि कितने घरों से कूड़ा उठाया गया और कितने कर्मचारी काम पर मौजूद हैं.
दरभंगा न्यूज़ डेस्क