×

Chandigarh में लागू होगा 'ट्रैक एंड ट्रेस' सिस्टम:शराब तस्करी पर लगेगी रोक

 

हरियाणा न्यूज़ डेस्क, शराब तस्करी की घटनाओं पर नकेल कसने के मकसद से चंडीगढ़ प्रशासन सभी शराब की बोतलों के लिए एक विस्तृत 'ट्रैक एंड ट्रेस' सिस्टम लागू करने की योजना बना रहा है। प्रशासन ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि शहर से बड़ी मात्रा में शराब की तस्करी हो रही थी।

नए ट्रैक एवं ट्रेस सिस्टम के तहत हर बोतल के बैच और बार कोड को स्कैन किया जा सकेगा। इससे शराब की सप्लाई की ऑनलाइन ट्रैकिंग हो सकेगी। इसके जरिए संबंधित अथॉरिटिज को शराब तस्करी के स्रोत और इसके गंतव्य की जानकारी मिल पाएगी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक 20 फरवरी से इस सिस्टम की शुरुआत हो सकती है। आगामी सोमवार को होने वाली प्रशासनिक बैठक में इस पर मोहर लग सकती है।

एक्साइज पालिसी में जा सकता है जोड़ा

जानकारी के मुताबिक यह नया सिस्टम आगामी एक्साइज पालिसी में जोड़ा जा सकता है। इससे पूरे शराब प्रोडक्शन और ट्रांजेक्शन साइकिल की निगरानी हो सकेगी। इसके जरिए शराब के मूल को ट्रेस किया जा सकेगा। एक्साइज विभाग और अन्य कानून लागू करवाने वाली एजेंसियों को इस सिस्टम से शराब की तस्करी रुकने की बड़ी उम्मीदें हैं। आईटी विभाग और नेशनल इंफोर्मेटिक(एनआईसी) सेंटर के सहयोग से यह सिस्टम शुरू किया गया है। इसके तहत प्रत्येक शराब की बोतल को रियल टाइम में ट्रैक किया जा सकेगा।


चंडीगढ़ न्यूज़ डेस्क!!!