×

Chandigarh लोकसभा चुनाव के लिए शिअद ने अनुभवी और सिख चेहरों पर खेला दांव, हरसिमरत कौर को मिला टिकट

 

चंडीगढ़ न्यूज डेस्क।। शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपनी दूसरी सूची जारी की, लेकिन उसमें भी पार्टी ने पुराने और सिख चेहरों को ही मैदान में उतारने का फैसला किया है. पहली सूची में भी पार्टी ने पांच सिख चेहरों को जगह दी थी. पार्टी ने केवल दो सीटों पर हिंदू चेहरों को उम्मीदवार बनाया, जिनमें अमृतसर से अनिल जोशी और पटियाला से एनके शर्मा शामिल हैं।


आम आदमी पार्टी के बाद शिअद 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने वाली एकमात्र पार्टी बनी, जबकि आप ने सभी 13 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे. इसी तरह बीजेपी ने नौ और कांग्रेस ने छह सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

एकमात्र नया चेहरा फिरोजपुर सीट से पार्टी के उम्मीदवार नरदेव सिंह बॉबी मान हैं, जो पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। हालाँकि, उनका परिवार अकाली दल से जुड़ा हुआ है। उनके पिता ज़ोरा सिंह मान ने 1998 में शिअद से लोकसभा चुनाव लड़ा और इसी सीट से संसद पहुंचे. उन्होंने राजनीति की शुरुआत सोहेलावाला गांव से बतौर सरपंच की।

बॉबी मान के नाम से मशहूर नरदेव सिंह ने लोकसभा चुनाव के दौरान अबोहर और बलुआना इलाकों में अपने पिता के लिए प्रचार प्रभारी के रूप में काम किया था। अब पार्टी ने फिरोजपुर सीट से उन पर ही भरोसा जताया है. इस सीट से उनका मुकाबला आप उम्मीदवार जगदीप काका बराड़ से होगा.
2019 के लोकसभा चुनाव में सुखबीर बादल ने कांग्रेस उम्मीदवार शेर सिंह को हराकर यह सीट जीती थी. इसी तरह इस बार भी पार्टी ने बठिंडा सीट से हरसिमरत कौर बादल पर भरोसा जताया है. बादल परिवार की बहू हरसिमरत इससे पहले बठिंडा से तीन बार लोकसभा चुनाव जीत चुकी हैं। साल 2009 में उन्होंने बठिंडा से चुनाव लड़ा और संसद पहुंचे.
बठिंडा और फिरोजपुर दोनों सीटों पर अकाली दल की अच्छी मौजूदगी है. यही वजह है कि पार्टी ने फिरोजपुर से बॉबी मान और बठिंडा से हरसिमरत को मैदान में उतारा है. बठिंडा सीट पर हरसिमरत का मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार पूर्व आईएएस अधिकारी परमपाल कौर सिद्धू, कांग्रेस उम्मीदवार जीत मोहिंदर सिंह और आप उम्मीदवार गुरमीत सिंह खुड्डियां से होगा.

हरियाणा न्यूज डेस्क​।।