×

Chandigarh अनुभवीयों पर ज्यादा भरोसा...आप के मीत हेयर सबसे युवा, तो परनीत सबसे उम्रदराज

 

चंडीगढ़ न्यूज डेस्क।। लोकसभा चुनाव में ज्यादातर राजनीतिक दलों ने पंजाब की ज्यादातर सीटों पर वरिष्ठ नेताओं को मैदान में उतारा है. सभी पार्टियों की उम्मीदवारों की सूची में ऐसे नेता शामिल हैं जो लंबे समय से राजनीति से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा उन उम्मीदवारों को भी मौका दिया गया है जो पहले ही लोकसभा या विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं.

35 साल की मीत हेयर और 79 साल की प्रणीत कौर
आम आदमी पार्टी के मीत खैर अब तक घोषित सबसे कम उम्र के उम्मीदवार हैं, जिनकी उम्र सिर्फ 35 साल है। मीट हेयर का जन्म 1989 में हुआ था। वर्ष 2017 में वह बरनाला विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने और फिर 2022 विधानसभा क्षेत्र से दोबारा विधायक चुने गये। वह माननीय सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। इसी तरह, पटियाला से सबसे उम्रदराज बीजेपी उम्मीदवार प्रणीत कौर हैं, जिनकी उम्र 79 साल है. वह इस सीट से चार बार कांग्रेस सांसद रह चुके हैं. उन्होंने केंद्रीय मंत्री के रूप में भी कार्य किया। प्रणीत पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं, जो हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं।

एक 78 वर्षीय व्यक्ति सबसे कम उम्र के व्यक्ति के सामने खड़ा है
दूसरे सबसे उम्रदराज उम्मीदवार शिरोमणि अकाली दल अमृतसर के सिमरनजीत सिंह मान हैं, जो सबसे युवा मीत हायर के खिलाफ संगरूर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। मान एक पूर्व आईपीएस अधिकारी और मौजूदा सांसद भी हैं। 78 साल की प्रणीत कौर के बाद वह सबसे बुजुर्ग हैं। मान जून 2022 में हुए उपचुनाव में जीतकर संसद पहुंचे। पहले इस सीट से भगवंत मान सांसद थे, उनके पंजाब के मुख्यमंत्री बनने के बाद यह सीट खाली हो गई थी.

37 साल के अमनशेर कलसी भी मैदान में हैं
37 साल के अमनशेर सिंह शैरी कलसी आम आदमी पार्टी से गुरदासपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. वह बटाला विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और आम आदमी पार्टी के सक्रिय सदस्य भी हैं। 2022 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी अश्वनी सेखरी को 28,472 वोटों से हराया. गुरदासपुर सीट पर ये हैं बीजेपी उम्मीदवार दिनेश बब्बू और शिरोमणि अकाली दल के डॉ. दलजीत का मुकाबला चीमा से होगा. कांग्रेस ने अभी तक इस सीट के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. इसके बाद युवा उम्मीदवारों में खडूर साहिब से आप उम्मीदवार लालजीत भुल्लर, आनंदपुर साहिब से मलविंदर सिंह कंग, फरीदकोट से कांग्रेस उम्मीदवार अमरजीत कौर, लुधियाना से भाजपा उम्मीदवार रवनीत सिंह बिट्टू और अन्य शामिल हैं।

हरियाणा न्यूज डेस्क​।।