×

Buxar साइबर ठगी के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का खुलासा, 3 धराये

 

बिहार न्यूज़ डेस्क  नौतन थाना क्षेत्र से संचालित साइबर अपराधियों के अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया है. गिरोह के तीन शातिरों को साइबर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जबकि 10 अन्य की तलाश जारी है. गिरफ्तार शातिरों के खिलाफ तेलंगना, तमिलनाडु, असम, हरियाणा, राजस्थान व गुजरात में हुए साइबर अपराधों में केस दर्ज हैं. सभी के पाकिस्तान और सऊदी कनेक्शन भी सामने आए हैं.

इनके पास से बड़ी संख्या में पासबुक व एटीएम कार्ड बरामद किये गये हैं. पीएनबी, एसबीआई, एचडीएफसी, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बदौड़ा, ग्रामीण बैंक व फिनकेयर बैंक में शातिरों के खाते मिले हैं. इन खातों को फ्रीज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. मोबाइल की जांच से पता चला है कि शातिरों का एक दिन का ट्रांजेक्शन 12 से 15 लाख का है.

इस तरह महीने में तीन से चार करोड़ की ठगी की बात कही जा रही है. पुलिस ने मामले में पश्चिम चंपारण के 13 शातिरों के अलावा पाकिस्तान के सात व सऊदी अरब के एक व्हाट्सएप नंबर को आरोपी बनाया है. साइबर थानाध्यक्ष सह वरीय पुलिस उपाधीक्षक गौतम शरण ओमी ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों में नौतन थाना के शिव साह टोला के विक्की कुमार, बैद्यनाथ नगर के संदीप कुमार पाल व नौतन हाईस्कूल हरिजनटोली के विजय राम शामिल हैं.

पाक से फोन कर कहा गया खाते खुलवाने को गिरफ्तार संदीप कुमार पाल ने पुलिस को बताया है कि उसके व्हाट्सएप नंबर पर पाकिस्तान के पांच नंबर से व्हाट्सएप के माध्यम से साइबर अपराधियों ने विभिन्न बैंकों में खाते खोलने के साथ यूपीआई आईडी बनाने को कहा गया था. इसके बदले साइबर फ्रॉड से प्राप्त रुपयों में हिस्सा देने की बात कही गयी थी.

13 शातिरों पर दर्ज की गई एफआईआर साइबर पुलिस ने मामले में संदीप कुमार पाल, विजय कुमार व नवीन कुमार के अलावा पांडेय टोला के रोहित तिवारी, खैराटोला के चंदेश्वर कुमार और बिट्टू, गोसाई टोला के सिकंदर कुमार उर्फ सिकन, हरिजन टोला के प्रदीप कुमार, सुदामा नगर बैरिया के युसूफ अली, नौतन दूबे के राहुल कुमार, आनंद कुमार व संदीप कुमार के साथ पाकिस्तान के सात तथा सऊदी अरबिया के एक व्हाट्सएप नंबर को अभियुक्त बनाया है.

 

 

बक्सर न्यूज़ डेस्क