×

Bilaspur बढ़ती गर्मी से लोगों के छूटे पसीने, सड़कें तप रही उपर से आग बरस रही

 

बिलासपुर न्यूज डेस्क।। अभी सूरज की तपिश बहुत तेज है. तापमान में वृद्धि जारी है. रात में ठंडी हवा के बावजूद दिन में गर्मी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। लोग धूप से बचने के लिए छांव की तलाश करते दिखे। स्थिति यह थी कि डामर की सड़कें भी पिघल रही थीं। ऐसा लग रहा था जैसे उसे पसीना आ रहा हो. लेकिन शाम होते-होते अचानक तेज आंधी चलने लगी. जिसके कारण कुछ कर्मचारी अधिकतम तापमान के संपर्क में आ गए। गर्मी को लेकर मौजूदा स्थिति ऐसी है कि दो दिनों में भीषण गर्मी का एहसास होने लगा है.

22 अप्रैल को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि 23 अप्रैल को तापमान बढ़कर 37.6 डिग्री हो गया. बुधवार को भी अधिक गर्मी महसूस की गई। सुबह 10 बजे धूप का अहसास हुआ। दोपहर 12 बजे घर से निकलना मुश्किल लग रहा था। सबसे ज्यादा परेशानी चौक-चौराहों पर लगे सिग्नल से हो रही थी. तेज धूप में लोग डेढ़ से तीन मिनट तक खड़े नजर आये. इस झुलसा देने वाली गर्मी में आम लोग परेशान दिखे. मौसम विभाग के मुताबिक अभी दो-तीन दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है. फिलहाल रात का न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस है.

आसमान में बादल देखे जा सकते हैं

मौसम विज्ञानी डाॅ. एचपी चंद्रा के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर स्थित है। एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ/हवा की अनियमित गति मराठवाड़ा से दक्षिण केरल तक स्थित है। इसके प्रभाव से कल यानी गुरुवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी संभव है.

प्रमुख शहरों का तापमान शहर अधिकतम न्यूनतम

बिलासपुर 25 अप्रैल 40 25, 26 अप्रैल 41 25

पेंड्रारोड 25 अप्रैल 39 25, 26 अप्रैल 39 26

अंबिकापुर 25 अप्रैल 40 21, 26 अप्रैल 40 23

छत्तिसगढ न्यूज डेस्क।।