×

Bilaspur महुआ बीनने गई महिला पर गुस्साए हाथियों ने किया हमला, पैरों से कुचलकर ले ली जान

 

बिलासपुर न्यूज डेस्क।।छत्तीसगढ़ और झारखंड की सीमा से लगे बलरामपुर जिले के चिनिया गांव के पास जंगल में हाथियों ने महुआ बीनने गई एक महिला को पटक-पटक कर मार डाला. महिला अपने पति के साथ महुआ चुनने गयी थी. पति वापस आ गया था. शाम तक जब महिला वापस नहीं लौटी तो पता चला कि हाथी के हमले से उसकी मौत हो गयी है. ग्रामीणों की मदद से महिला का क्षत-विक्षत शव जंगल से बाहर निकाला गया। नौ हाथी अभी भी क्षेत्र में घूम रहे हैं।

रामानुजगंज वन परिक्षेत्र की ग्राम पंचायत चिनिया की पूर्व सरपंच कलावती सिंह (60) मंगलवार को अपने पति लक्ष्मण सिंह के साथ महुआ बिन्ने गांव से लगे जंगल में गई थीं। सुबह पति वापस लौटा. कलावती सिंह अपने साथ खाना-पानी लेकर गयी थीं. दिन भर महुआ चुनने के बाद शाम तक लौटना था। क्षेत्र में हाथियों की मौजूदगी की कोई जानकारी नहीं थी. शाम तक कलावती सिंह के वापस नहीं लौटने पर परिवार के लोग जंगल की ओर चले गये. उसका शव जंगल में मिला था. हाथियों ने शव को बुरी तरह से नोच डाला था।

चाइना क्षेत्र झारखंड से सटा हुआ है. सिर्फ कनहर नदी पार करनी है. क्षेत्र में नौ हाथी विचरण करते हैं। हाथियों का एक दल रात में चिनिया गांव की सीमा से लगी कनहर नदी पार कर झारखंड पहुंच गया. वहां से टीम सुबह चिनिया जंगल लौट आयी और शिवपुर इलाके में फंस गयी. गांवों में विज्ञापन देकर लोगों को जंगल न जाने की सलाह दी जा रही है. हाथियों का यह दल पिछले कई दिनों से छत्तीसगढ़ और झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में घूम रहा है.

कहा जाता है कि इस समूह में एक दंतैल हाथी भी है, जो कभी-कभी समूह से अलग हो जाता है और अकेला भटकता रहता है। आशंका है कि हाथी महिला को कुचलकर मार डालेगा। हाथी अभी भी जंगल में मौजूद हैं. इस कारण ग्रामीणों को जंगल में न जाने की सलाह दी जा रही है. आपको बता दें कि हाल ही में अंबिकापुर शहर से लगे एक गांव में महुआ बीनने गई एक महिला को हाथियों ने घायल कर दिया था. इस मौसम में महुआ बीनने के लिए जंगल जाना खतरनाक होता है।तेंदू पत्ता संग्रहण करते समय भी हाथियों के कारण अधिक सावधान रहना पड़ता है।

छत्तिसगढ न्यूज डेस्क।।