×

Bilaspur  19वीं नेशनल यूथ एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन 15 जून से राज्य खेल प्रशिक्षण केंद्र बहतराई बिलासपुर के एथलेटिक्स स्टेडियम में होना

 

 बिलासपुर न्यूज डेस्क।। 19वीं राष्ट्रीय युवा एथलेटिक्स प्रतियोगिता 15 जून से राज्य खेल प्रशिक्षण केन्द्र बहतराई बिलासपुर के एथलेटिक्स स्टेडियम में आयोजित होने वाली है। इस प्रतियोगिता में देश के सभी राज्यों एवं अन्य इकाइयों से 18 वर्ष से कम आयु के बालक एवं बालिकाएं भाग लेंगे। आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं संभागायुक्त संजय अलंग के मार्गदर्शन में प्रतियोगिता की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

इस राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता के सफल आयोजन को लेकर सोमवार को बहतराई स्टेडियम में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गयी. बैठक आयोजन समिति के सदस्यों और विभिन्न विभागों के प्रमुखों की उपस्थिति में आयोजित की गई थी। बैठक में प्रतियोगिता से जुड़े सभी प्रमुख मुद्दों पर गहन चर्चा हुई. जिसमें भोजन व्यवस्था, आवास व्यवस्था, परिवहन, बिजली, चिकित्सा, पानी और भूमि स्वच्छता जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई और महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

आयोजन समिति ने सभी विभागों को उनके कार्यों एवं उत्तरदायित्वों के संबंध में स्पष्ट निर्देश दिये हैं। समिति ने यह भी सुनिश्चित किया कि प्रतियोगिता के दौरान किसी भी समस्या का तुरंत समाधान किया जाएगा। सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से इस बात पर सहमति व्यक्त की कि प्रतियोगिता को सफल एवं यादगार बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जायेंगे।

बिलासपुर में आयोजित होने वाली इस राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस महत्वपूर्ण बैठक में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहायक संचालक ए. एक्का, जसविंदर सिंह भाटिया (द्रोणाचार्य अवार्डी), डॉ. सुनील गौरहा, डॉ. अजय यादव, डॉ. बसंत आंचल, डॉ. अजय सिंह, छत्तीसगढ़ हॉकी एसोसिएशन की महासचिव मनीषा , डॉ। । श्रीवास्तव, छत्तीसगढ़ एथलेटिक्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुशील मिश्रा, एसोसिएशन के महासचिव अमरनाथ सिंह, मुख्य प्रशिक्षक पीजी कृष्णन, सुभाष कुमार, बी अनिल, के श्रीनू, दीपक कुमार, देवेन्द्र राठौड़, जीवन रजक, रवि पारीक, अनिल कुमार और अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया। यह जानकारी छत्तीसगढ़ एथलेटिक्स एसोसिएशन के प्रवक्ता एवं संयुक्त सचिव हेमंत सिंह परिहार ने दी.

भोजन व्यवस्था - सभी अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय तकनीकी अधिकारियों, प्रशिक्षकों, स्वयंसेवकों एवं आयोजन समिति के लिए पौष्टिक एवं संतुलित भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाती है। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न खाद्य स्टॉल लगाए जाएंगे। इसके साथ ही विशेष आहार संबंधी आवश्यकताओं का भी ध्यान रखा जाएगा।

आवास- सभी अधिकारियों के लिए शहर के प्रमुख होटलों और गेस्ट हाउसों में आवास की व्यवस्था की जाती है। प्रत्येक आवास स्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जायेगा।

परिवहन- प्रतियोगिता स्थल तक पहुँचने के लिए विशेष बस सेवा की व्यवस्था की गई है। यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए पुलिस एवं यातायात विभाग के सहयोग से विशेष व्यवस्था की गई है।

बिजली और पानी - साइट पर निरंतर बिजली और पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। इसके लिए अतिरिक्त जनरेटर और पानी के टैंकर भी उपलब्ध रहेंगे, ताकि कोई असुविधा न हो.

मैदान की सफाई- एथलेटिक्स मैदान की साफ-सफाई एवं रख-रखाव के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है। प्रतियोगिता से पहले और बाद में मैदान की नियमित सफाई की जाएगी। इसके अलावा कूड़ा निस्तारण की भी उचित व्यवस्था की गई है।

चिकित्सा- प्रतियोगिता के दौरान चिकित्सा सहायता के लिए एक समर्पित चिकित्सा टीम और एम्बुलेंस सेवा की व्यवस्था की गई है। साइट पर प्राथमिक चिकित्सा केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे, ताकि किसी भी आपात स्थिति में त्वरित सहायता प्रदान की जा सके।

छत्तिसगढ न्यूज डेस्क।।