×

Bilaspur सिम्स के डॉक्टरों ने निकाली एक किलो की पथरी
 

 

छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क, सिम्स के डॉक्टरों ने एक युवक के पेट से एक किलो पत्थर निकालकर उसकी जान बचाई है। वह छह महीने से पेशाब करते समय पेट में दर्द और सूजन से पीड़ित था और अन्य शारीरिक समस्याएं भी शुरू हो गई थीं। इसके बाद ही अस्पताल के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विशेषज्ञों ने जांच शुरू की। उसके पेट में पथरी पाई गई। सर्जरी द्वारा पत्थर को हटा दिया गया था। डॉक्टरों ने बताया कि सर्जरी की वजह से काफी दिक्कतें हुई हैं।

पेंड्रा के मालिक रजक के पिता बज्जू रजक 31 साल से पेट की समस्या से जूझ रहे थे। उन्हें पेट में दर्द और बार-बार पेशाब करने में कठिनाई होती थी। उसने अपने आस-पास डॉक्टर ढूंढे लेकिन वे उसकी मदद के लिए कुछ नहीं कर सके। इसके बाद उन्होंने सिम्स के डॉक्टरों से मुलाकात की। मामला चिकित्सा अधीक्षक नीरज सांडे के संज्ञान में आया। उन्होंने तुरंत अस्पताल के पेट की बीमारी से जुड़े डॉक्टरों से बात की और आगे की जांच और इलाज के निर्देश दिए.

सिम्स की ऑपरेशन टीम का हिस्सा रहे डॉक्टर बृजेश पटेल ने कहा कि ऐसे मामले दुर्लभ हैं जिनमें मानव शरीर से एक किलोग्राम पथरी निकली हो। आमतौर पर इसका वजन केवल 200 से 300 ग्राम होता है, लेकिन एक किलोग्राम पथरी में सर्जरी के दौरान इसे पेट से निकालना बहुत मुश्किल होता है। यही हुआ भी।

बिलासपुर न्यूज़ डेस्क !!!