×

Bhopal 30 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना, कई क्षेत्रों में गिर सकते हैं ओले

 

भोपाल न्यूज डेस्क।। अलग-अलग स्थानों पर बने तीन मौसमी सिस्टमों के प्रभाव से बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आनी शुरू हो गई है। जिसके चलते प्रदेश के अधिकांश जिलों में बादल छाए हुए हैं। कुछ इलाकों में आंधी भी आ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक सोमवार को भोपाल, जबलपुर संभाग और नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, गुना, अशोकनगर, रीवा, सतना जिलों में बारिश होगी। . ,अनूपपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

ओले गिरने की भी संभावना है
बैतूल, खरगोन और बड़वानी जिलों में भी ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं रविवार को प्रदेश के खरगोन में सबसे अधिक तापमान 42.2 डिग्री दर्ज किया गया. रविवार शाम सात बजे राजधानी में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ीं। जिससे माहौल ठंडा हो गया।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ इस समय पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक ट्रफ के रूप में है। पूर्वी ईरान पर ऊपरी हवा के चक्रवात के रूप में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके अलावा द्रोणिका दक्षिणी छत्तीसगढ़ से लेकर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और रायलसीमा होते हुए दक्षिणी तमिलनाडु तक फैली हुई है।

सोमवार को भोपाल का मौसम
अलग-अलग जगहों पर बने इस वेदर सिस्टम के असर से अरब सागर के अलावा बंगाल की खाड़ी से भी नमी आ रही है. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में नमी के कारण बादल छाये हुए हैं. जिससे रात में तापमान बढ़ने से परेशानी बढ़ने लगी है। दिन में नमी का स्तर भी बढ़ गया है. शुक्ला के मुताबिक, सोमवार को भोपाल, नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग के जिलों में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज गति से हवा भी चल सकती है.

मध्यप्रदेश न्यूज डेस्क।।