×

Bhopal  एक जुलाई से प्रारंभ होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत 

 

भोपाल न्यूज डेस्क।। सरकार बजट से पहले 1 जुलाई से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी. जिसमें राज्य के विकास, प्रति व्यक्ति आय, कृषि विकास और औद्योगिक विकास दर के बारे में बताया जाएगा. वर्ष 2022-23 में राज्य का सकल घरेलू उत्पाद 7.06 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है। प्रति व्यक्ति आय और केंद्रीय करों में हिस्सेदारी बढ़ी है। साथ ही कृषि सर्वेक्षण भी प्रस्तुत किया जायेगा. जिसमें कृषि क्षेत्र की उपलब्धियां और चुनौतियां बताई जाएंगी।

राज्य का सकल घरेलू उत्पाद
राज्य में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाना और औद्योगिक विकास के साथ-साथ लोगों की आय बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता है. इस संबंध में लगातार काम किया जा रहा है और परिणाम भी सामने आये हैं. राज्य का सकल घरेलू उत्पाद भी बढ़ रहा है, सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों और उससे प्राप्त उपलब्धियों को राज्य की जनता के समक्ष रखा जायेगा।

इसके साथ ही कृषि क्षेत्र में चल रहे कार्यों को लेकर एक सर्वे भी पेश किया जाएगा. जिसमें कृषि क्षेत्र में हो रहे नवाचारों के साथ चुनौतियों का भी जिक्र होगा. सरकार इसके जरिए कृषि क्षेत्र के लिए अपने रोडमैप की भी घोषणा करेगी. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश के बाद योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है.

मध्यप्रदेश न्यूज डेस्क।।