×

Bhopal शहरवासियों के लिए बिड़ला संग्रहालय में आज चित्रकला प्रतियोगिता और जनजातीय संग्रहालय में चित्रकला का आयोजन

 

भोपाल न्यूज डेस्क।। शहर में कलात्मक, सांस्कृतिक, सामाजिक, खेल, धार्मिक आदि गतिविधियाँ निरंतर चलती रहती हैं। गुरुवार, 18 अप्रैल को शहर कई ऐसी गतिविधियों की मेजबानी करने जा रहा है जिनका आप आनंद ले सकते हैं। यहां हम ऐसे ही कुछ चुनिंदा कार्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें पढ़ने के बाद आपको अपने दिन के लिए कार्ययोजना बनाने में आसानी होगी।

ड्राइंग प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी- जीपी बिड़ला संग्रहालय में आज ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम सुबह 8.30 बजे से 11 बजे तक चलेगा. इस अवसर पर प्राथमिक से कक्षा नौवीं तक के विद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच हमारी भारतीय सांस्कृतिक विरासत पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही पुरातत्व विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया जाएगा.

माह की प्रदर्शनी - इस महीने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानवता संग्रहालय में 'माह की प्रदर्शनी' श्रृंखला के हिस्से के रूप में, मगरोही में एक विवाह समारोह के दौरान आंगन में मड़वा (विवाह मंडप) के नीचे एक विवाह स्तंभ स्थापित किया गया है- गोंड समुदाय प्रदर्शन पर है. विथी कॉम्प्लेक्स को सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक देखा जा सकता है।

चित्रकला प्रदर्शनी - मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय में गोंड समुदाय के चित्रकार संदीप्ति परस्ते के चित्रों की प्रदर्शनी-सह-बिक्री का आयोजन किया गया है। 48वीं शलाका कला प्रदर्शनी दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक देखी जा सकती है। इसके अलावा एलायंस फ्रांसिस में मैटर से मीनिंग तक एक खूबसूरत ग्रुप फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। जिसमें अलग-अलग पृष्ठभूमि के हैदराबाद के तीन कलाकार पेंटिंग के जरिए दुनिया को अलग-अलग नजरिए से दिखाते नजर आ रहे हैं। मेरेडु रामू की पेंटिंग शहरों में तेजी से हो रहे निर्माण को दर्शाती हैं जो दिन-ब-दिन बदल रहे हैं। सतीश रावत कैनवास के माध्यम से भारत की सांस्कृतिक विविधता को दर्शाते हैं। हरिरतन शिंदे ने अपने चित्रों में तकनीकी रूप से विरासत युग की झलक प्रस्तुत की है।

नाटक कार्यशाला - पीएनटी चौराहा स्थित मायाराम सुरजन भवन में समांतर नाट्य संस्था द्वारा नाटक कार्यशाला का आयोजन किया गया है। बच्चों और युवाओं के लिए कार्यशाला का समय शाम 5 से 8 बजे तक है।

मध्यप्रदेश न्यूज डेस्क।।