×

Bhagalpur जिले में अगलगी में जिंदा जलने की धटनाएं बढ़ी

 

बिहार न्यूज़ डेस्क मटिहानी थाना के मनिअप्पा गांव में  की रात फूस के घर में अचानक आग लगने से 12 वर्षीया किशोरी सृष्टि कुमारी जिंदा जल गयी. वह गुलाबी महतो की पुत्री थी. किशोरी के जिंदा जलने की घटना को लेकर जिला एक बार फिर सुर्खियों में है. इससे पहले मानवीय संवेदना को झकझोरने वाली घटना एक जनवरी की रात बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र से आयी थी जहां अगलगी में एक साथ पति-पत्नी व दो मासूम की एक साथ जिंदा जलने से मौत हो गयी थी. इस घटना से जिले ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर बेगूसराय सुर्खियों में बना रहा.

एक रिपोर्ट के अनुसार 14 माह के दौरान जिले में अब तक नौ लोगों के जिंदा जलने से मौत हो चुकी है. अगलगी की घटना में जिंदा जलने व अभिभावकों के चेहरों पर चिंता की लकीरें उभर आई हैं.

अधेड़ जिंदा जले थे

छह अगस्त 23 को रिफाइनरी थाना (तब ओपी) के केशावे गाछीटोल में घर में अचानक आग लगने से घर के अंदर एक अधेड़ जिंदा जल गया. मृतक 55 वर्षीय भीखो पासवान सूरज पासवान का पुत्र था.

अगलगी की घटना में दो फूस के घर भी जल गये थे.

बच्चो के साथ जिंदा जल गई थी कविता

एक जनवरी 24 की रात बछवाड़ा थाना की अरबा पंचायत के वार्ड-नौ स्थित नवटोला में फूस व एस्बेस्टस के घर में लगी आग में पति-पत्नी व दो मासूम बच्चे जिंदा जल गये. इससे चारों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी थी. मृतकों में 32 वर्षीय नीरज पासवान, उनकी पत्नी  वर्षीया कविता देवी, पांच वर्षीय पुत्र लव कुमार और तीन वर्षीय कुश कुमार का नाम शामिल है. मृतका कविता देवी आठ माह की गर्भवती भी थी. सीएम नीतीश के निर्देश पर मृतक नीरज के पिता को चार लाख रुपये की दर से 20 लाख रुपये मुआवजा की राशि दी गयी थी.

80 वर्षीय लखेन्द्र जिंदा जल गया था

15 मार्च 23 को छौड़ाही थाना (तब आपी) के एकंबा गांव के एक बहियार में ईख की खेत में अचानक आग लगने से एक बुजुर्ग जिंदा जल गया था. मृतक 80 वर्षीय लखेन्द्र यादव था. वह पशु लेकर खेत गया था.

किसी बीड़ी पीकर ईख की फसल में फेंक दिया था.

छह माह की बच्ची जिंदा जल गयी

पांच  23 को डंडारी थाना के बलहा गांव में अगलगी की घटना में छह माह की बच्ची जिंदा जल गयी. मृत बच्ची धर्मेन्द्र पासवान की पुत्री थी. शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी आग में 16 घर समेत लाखो के सामान राख हुए थे.

एक गाय भी झुलस गयी थी.

17  23 को बखरी थाना के करकौली गांव में आग लगने से जिंदा जलकर एक वर्षीय बच्चा की मौत हो गयी. मृतक प्रवीण कुमार रंजीत महतो का पुत्र था. इसमें तीन घर जले थे. अगलगी का कारण तब बिजली के शॉर्ट सर्किट बताया गया था.

 

भागलपुर न्यूज़ डेस्क