×

Bhagalpur सड़क पर करोड़ों खर्च, फिर भी यातायात सुगम नहीं
 

 


बिहार न्यूज़ डेस्क भागलपुर में सुचारू यातायात के लिए सड़क निर्माण व रख-रखाव पर करोड़ों खर्च हो चुके हैं, लेकिन यातायात की समस्या जस की तस बनी हुई है. करोड़ों की बनी सड़कें निर्माण की बरसी भी नहीं मनातीं। एनएच 80, बाइपास और विक्रमशिला सेतु पर गलियां नहीं भर पा रहे हैं वाहन। ये तीनों प्रोजेक्ट संबंधित विभाग के लिए कामधेनु बन गए हैं। जिस पर आज तक उच्च स्तरीय जांच नहीं हो पाई है। पूछताछ के अभाव में सामग्री की गुणवत्ता की हकीकत और रख-रखाव के नाम पर खानापुरी का राज उजागर नहीं हो पाता है.

57 किमी एनएच पर खर्च किए गए 114.24 करोड़ का कोई फायदा नहीं

एनएच 80 पर जीरोमाइल से मिर्जाचौकी तक 57 किलोमीटर लंबे करोड़ खर्च का लाभ नहीं मिला है। इस सड़क की मरम्मत पर वर्ष 2005 से योजनागत एवं गैर योजना राशि के तहत 114.24 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। लेकिन इसे एक सीजन के लिए कभी राहत नहीं मिली। सबौर से कहलगांव तक का 25 किमी का सफर आज भी 4 घंटे से कम समय में पूरा नहीं होता है। एक आरटीआई के जवाब में विभाग ने कहा था कि 47 करोड़ 55 लाख 08 हजार 661 रुपये गैर-योजना व्यय मद में और 66 करोड़ 69 लाख 75 हजार 909 रुपये 43 पैसे योजना व्यय मद में खर्च किए गए। ऐसे खर्च का नतीजा सामने है।

16.763 किमी लंबी बाईपास सड़क सैकड़ों जगह क्षतिग्रस्त

बताया जाता है कि करीब 240 करोड़ से बनी 16.763 किलोमीटर लंबी बाईपास सड़क सैकड़ों जगह क्षतिग्रस्त है। जीरो माइल स्टार्टिंग प्वाइंट से डोगछी तक सड़कें ढह चुकी हैं या दर्जनों जगहों पर सड़क की परत उखड़ने लगी है। उदयपुर की कंपनी जीआर इंफ्रा ने तीन साल तक मेंटेनेंस पर फोकस किया। कोरोना काल में दो साल बीत गए और अब उन्होंने हाथ खड़े कर दिए। एनएचएआई को अब इसके मेंटेनेंस का काम मिल गया है। लेकिन सड़क किनारे सैकड़ों अवैध हाइवे, ट्रक, ट्रैक्टर आदि के कारण एनएचएआई मरम्मत का काम शुरू नहीं कर पा रहा है.

मरम्मत के 3 साल बाद ही विक्रमशिला सेतु फिर से जर्जर हो गया

4.700 किलोमीटर लंबे विक्रमशिला सेतु पर 14 करोड़ खर्च करने के बाद भी यातायात बाधित है। 2017 में, निर्माण के 17 साल बाद, पहली बार बिहार पुल निर्माण निगम द्वारा इसकी मरम्मत पर 14 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। इस राशि से 28 जनवरी 2017 को शुरू हुए कार्य के पहले चरण में खराब एक्सपेंशन जॉइंट्स को बदला गया और फिर 2018 में बेयरिंग को बदलने के साथ-साथ सरफेस बनाया गया। पुल पर पानी जमने न पाए इसके लिए काफी महंगी मैस्टिक रोड बनाई गई। शुरुआत में सब ठीक था। बाद में स्थिति और खराब हो गई। दो साल तक मामला पुल के मालिकाना हक में उलझा रहा। अब एनएच विंग को मिल जाएगा।
भागलपुर न्यूज़ डेस्क