×

Basti  एंबुलेंस में गूंजी बच्चे की किलकारी
 

 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  102 एम्बुलेंस सेवा गर्भवती महिलाओं के लिए जीवन रक्षक साबित हो रही है। इसका ताजा उदाहरण शुक्रवार की सुबह कप्तानगंज में देखने को मिला. एंबुलेंस में गर्भवती की हालत गंभीर देखते हुए इमरजेंसी मेडिकल टेक्निशियन (ईएमटी) और एंबुलेंस के पायलट ने नकटदेई से एक गर्भवती महिला को एंबुलेंस में ही सुरक्षित पहुंचाया. सीएचसी कप्तानगंज में भर्ती मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

नकटिदेई गांव निवासी गुल्ली की पत्नी तारा देवी को शुक्रवार सुबह प्रसव पीड़ा शुरू हुई. परिजनों ने सुबह 4.50 बजे 102 एंबुलेंस सेवा पर फोन किया। चंद मिनटों में पहुंची एंबुलेंस तारा देवी को सीएचसी कप्तानगंज की ओर ले गई। लेकिन इसी बीच गर्भवती को प्रसव पीड़ा होने लगी। हालत बिगड़ते देख ईएमटी अरविंद कुमार ने पायलट की चिंता से एंबुलेंस को रोकने और रास्ते में ही महिला की डिलीवरी कराने का फैसला किया।सड़क किनारे एंबुलेंस लगाकर ईएमटी ने आशा बहू गुंजा देवी और पायलट चिंताहरण को पहुंचाने की कोशिश शुरू कर दी। कुछ ही देर में तारा ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया।

एंबुलेंस में बच्चे के रोने की आवाज गूंजी तो वहां मौजूद सभी लोगों ने राहत की सांस ली। इसके बाद एंबुलेंस मां और बच्चे को लेकर कप्तानगंज सीएचसी पहुंची। जहां प्रारंभिक जांच के बाद डॉक्टर ने दोनों को भर्ती कर लिया। मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। सीएचसी अधीक्षक डॉ. एमके चौधरी ने बताया कि एंबुलेंस में तैनात स्टाफ को सभी तरह की इमरजेंसी ट्रेनिंग दी जाती है.

बस्ती  न्यूज़ डेस्क