×

Bareilly  जिले में स्वास्थ्य जांच से छूट गए 3.27 लाख से अधिक बच्चे

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   जिले में 3.27 लाख से अधिक बच्चे स्वास्थ्य विभाग की हेल्थ स्क्रीनिंग में छूट गए. राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत वर्ष 2023-24 में आरबीएसके की 30 टीमों को करीब 9.56 लाख बच्चों की सेहत की जांच करनी थी, लेकिन पूरे साल 6.30 लाख बच्चों की ही विभाग हेल्थ स्क्रीनिंग कर सका. चौंकाने वाली बात यह है कि विभाग के रिकार्ड के अनुसार टीमों ने स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण पूरा किया. राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 12 साल तक के बच्चों की सेहत की निगरानी की जाती है.

आंगनबाड़ी और स्कूलों में नौनिहालों के स्वास्थ्य की होती है जांच

राष्ट्रीय स्वाथ्य कार्यक्रम के तहत लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) संचालित किया जाता है. इस कार्यक्रम के तहत सभी ब्लाकों में - टीमें हैं जो स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण करती हैं. वहां बच्चों की सेहत की जांच करती हैं. वर्ष 2023-24 में आरबीएसके की टीमों को स्कूलों में 360445 और आंगनबाड़ी केंद्रों में 595948 बच्चों की हेल्थ स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य मिला था. मार्च माह पूरा होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड में सिर्फ 630853 बच्चों की सेहत की जांच होना ही दर्ज हुआ है.

कोल्ड वार्ड में भर्ती होंगे मरीज

हीट वेव से बचाव और इलाज के लिए जिला अस्पताल में कोल्ड वार्ड तैयार हो गया है. यहां ओआरएस कॉर्नर भी बनाया गया है. महिला चिकित्सालय और सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी कोल्ड वार्ड बन गया है. इसके साथ ही जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी, पीएचसी तक लोगों को जागरूक करने की कोशिश की जा रही है.

जिला अस्पताल में इमरजेंसी के प्रथम तल पर कोल्ड वार्ड बनाया गया है. यहां 12 मरीजों को भर्ती करने का इंतजाम है. वार्ड में  बेड पर  पंखा लगा है. इसके साथ ही  बड़े पंखे भी मंगाए गए हैं. वार्ड में दवा, ओआरएस के साथ ही कोल्ड जेल पैक भी रखा गया है. एडीएसआईसी डॉ. अलका शर्मा ने बताया कि कोल्ड वार्ड में पर्याप्त इंतजाम किया गया है. यहां स्टाफ को भी ट्रेनिंग दे दी गई है. इमरजेंसी और ओपीडी में आने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया गया है.

 

 

बरेली न्यूज़ डेस्क