×

राजस्थान के इस जिले में सड़क पर टहलता नजर आया भालू, मॉनिटरिंग कर रहा वन विभाग 

 
अलवर न्यूज़ डेस्क !!! सरिस्का के बाघ एसटी-2303 के बाद अब भालू ने भी खैरथल की ओर रुख कर लिया है. एक दिन पहले रात करीब 11:20 बजे खैरथल मंडी बाइपास पर रामकरण खटाणा के शोरूम के सामने भालू आ गया। जिसका सीसीटीवी सामने आया है. डीएफओ महेंद्र शर्मा का कहना है कि भालू कई दिनों से जंगल से बाहर घूम रहा है. सरिस्का से 6-7 महीने बाहर। दो भालू बीलवाड़ी विराटनगर की ओर है। वहीं, ये तीसरा भालू यहां पहुंच गया है. इन तीनों भालूओं को पिछले साल अप्रैल और मई में सरिस्का लाया गया था.

सरिस्का जंगल में बाघों की संख्या बढ़ने के बाद जंगली जानवर जंगल से बाहर जाने लगे हैं. हालांकि अभी बाघ ज्यादा नहीं हैं. लेकिन गत दिवस बाघ एसटी-2303 सरिस्का के बफर जोन जंगल से निकलकर हरियाणा के रेवाडी में चला गया। बाघ ने एक वनपाल समेत दो लोगों पर हमला भी किया. करीब 3 महीने बाद बाघ वापस बफर जोन के आसपास के जंगल में आ गया. हालांकि अभी भी यह बाघ पूरी तरह से सरिस्का के जंगल में नहीं है. यह जिंदौली और हमीरपुर के आसपास के जंगलों में जा रहा है।

भालू कई बार जंगल से बाहर निकलता है

सरिस्का में 3 भालू हैं। जो कई बार जंगल से बाहर जा चुके हैं. अब खैरथल में एक भालू पहुंच गया है. जिससे सरिस्का के अधिकारी भी सचेत हैं. उनका कहना है कि भालू काफी समय से जंगल से बाहर है. निगरानी करने का प्रयास किया जा रहा है.