×

Allahbad करियर की सलाह से पहले परखेंगे आईक्यू

 
 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा नौ से 12 तक के छात्र-छात्राओं को करियर की राह दिखाने से पहले शिक्षकों को अपनी बौद्धिक क्षमता साबित करनी होगी. समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यापकों और नोडल अधिकारियों को करियर गाइडेंस की विस्तृत जानकारी देने के लिए राज्य परियोजना कार्यालय ने यूनीसेफ के सहयोग से ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित किया है.
20 घंटे से अधिक समयावधि का पाठ्यक्रम पांच  से ऑनलाइन उपलब्ध होगा. पांच मॉड्यूल के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद प्रधानाचार्यों-नोडल अधिकारियों को स्व-मूल्यांकन करना होगा. खास बात यह है कि मूल्यांकन में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. पांच मॉड्यूल पूरा करने के बाद प्रमाणपत्र जारी होगा. 85 प्रतिशत से कम अंक मिलने पर दोबारा कोर्स करना होगा.

गौरतलब है कि कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों में करियर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से करियर गाइडेंस ‘पंख’ कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है ताकि विद्यार्थी अपनी रुचि के विषय एवं क्षेत्रों का निर्धारण कर सकें. कार्यक्रम के सुचारु संचालन के लिए सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य तथा  शिक्षक को नोडल अधिकारी नामित किया गया है.
करियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत पांच  से प्रशिक्षण शुरू करने के निर्देश मिले हैं. जिले के 34 राजकीय और 181 एडेड कॉलेजों के प्रधानाचार्यों एवं नोडल शिक्षकों की ट्रेनिंग के संबंध में कार्यवाही की जा रही है. -पीएन सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक/जिला परियोजना अधिकारी

इलाहाबाद न्यूज़ डेस्क