×

Aligarh  क्या मुख्य मार्गों से हटेंगे ई-रिक्शा दो हजार का पंजीकरण, शहर की सड़कों पर दौड़ रहे छह हजार ई-रिक्शा
 

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  उप्र राज्य सड़क सुरक्षा परिषद ने प्रदेशभर के शहरों में ई-रिक्शाओं को मुख्य मार्गों से हटाने का आदेश जारी किया है. इनको सिर्फ फीडर/लिंक रूटों पर ही संचालित कराया जा सकेगा.
अलीगढ़ महानगर की बात करें तो यहां ई-रिक्शाओं के चलते जाम के हालात रहते हैं. दो हजार ई-रिक्शा का पंजीकरण हैं, जबकि शहर में छह हजार के करीब दौड़ रहे हैं. इस स्थिति से अधिकारी भी वाकिफ हैं, लेकिन कार्रवाई के नाम पर सिर्फ ढाक के तीन पात हैं. अब इस आदेश को लेकर भी लोगों में संशय है कि क्या आदेश का पालन होगा या फिर यह हवा-हवाई ही साबित होगा. एसएसपी कलानिधि नैथानी ने इस संबंध में कहा कि वह जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति से वार्ता कर आदेश का पालन कराएंगे. आरटीओ प्रवर्तन फरीदउद्दीन ने कहा कि ई वाहनों को अब परमिट नहीं जारी किया जाता है. केवल पंजीयन की व्यवस्था विभाग में है.

कागजों में छह जोन कागजों में शहर में ई-रिक्शा संचालन के लिए छह जोन निर्धारित किए गए हैं. मगर, यह जोन कौन से हैं, और कब से इन पर कितने-कितने ई-रिक्शा संचालित होने हैं. इसका जवाब किसी के पास नहीं है. जोन के आधार पर ई-रिक्शाओं का रंग निर्धारण करने की योजना भी गड्ढे में चली गई.
ई-रिक्शा का पंजीयन दो हजार से अधिक है, लेकिन महानगर में छह हजार से अधिक ई-रिक्शा दौड़ रही हैं. इसी का नतीजा है कि ई-रिक्शा भारी संख्या में सड़कों पर दौड़ रहे हैं और जाम का कारण बन रहे हैं. नगर निगम व संभागीय परिवहन विभाग ने रूट तय किया था, लेकिन उस पर अमल नहीं हुआ.
बच्चे चला रहे ई-रिक्शा ई-रिक्शा संचालन की स्थिति यह है कि इनको नाबालिग चला रहे हैं. एक-एक रिक्शा में आठ-आठ सवारियों को बैठा लिया जाता है. यह स्थिति शहर के हर मार्ग पर है. इसके बाद भी सिर्फ कुछेक दिन अभियान चलाकर इनके खिलाफ कार्रवाई की खानापूर्ति कर दी जाती है.


अलीगढ़ न्यूज़ डेस्क