×

Aligarh  मालगोदाम पर लगेगी 18 फीट ऊंची मेटल शीट

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   रेलवे के यमुना ब्रिज मालगोदाम के आसपास रहने वालों को जल्द बड़ी राहत मिलने जा रही है. मालगोदाम पर सीमेंट व अन्य सामान की लोडिंग व अनलोडिंग से उड़ने वाली धूल, धूलकणों से लोगों को राहत मिलने जा रही है. रेलवे ने मालगोदाम की दीवारों पर 18 फीट ऊंची धातु की शीट लगाने की तैयारी शुरू कर दी है. एनजीटी द्वारा रेलवे को अल्टीमेटम देने के बाद काम शुरू होने वाला है.

रेलवे का यमुना ब्रिज मालगोदाम जब बना था तो आसपास ज्यादा आबादी नहीं थी. धीरे-धीरे मालगोदाम के आसपास घनी आबादी बस गई. मालगोदाम पर रोजाना सीमेंट सहित अन्य उत्पादों की लोडिंग/अनलोडिंग होती है. इस दौरान सीमेंट धूल के रूप में उड़ता है और आसपास रहने वालों को प्रभावित करता है. इसके अलावा भी कई अन्य वस्तुओं से होने वाले प्रदूषण से भी लोग परेशान हैं. बीते वर्ष इस मामले में एनजीटी ने संज्ञान लिया था. एनजीटी ने रेलवे को आसपास के लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने पर फटकार लगाते हुए प्रदूषण रोकने के उपाय करने को कहा था. इसके बाद मालगोदाम की बाउंड्री पर मेटल की शीट लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है.

मजदूरों, व्यापारियों के लिए भी बढ़ेंगी सुविधाएं

एनजीटी की फटकार के बाद रेलवे मालगोदाम पर रेलकर्मियों, मजदूरों व व्यापारियों के लिए भी सुविधाएं बढ़ाने जा रहा है. पूरे काम के लिए रेलवे ने करीब  करोड़ का बजट मंजूर किया है. इस पैसे से मालगोदाम पर ड्रेनेज, सीवरेज सिस्टम में सुधार किया जाएगा. इसके अलावा मजदूरों के कमरों में पेजयल, शौचालय, स्वच्छ हवा की व्यवस्था, कार्यरत रेलकर्मियों, व्यापारियों, मजूदरों के कमरों में एयर कंडीशन की व्यवस्था, बेहतर पार्किंग सुविधा, एंटी स्मोग गन सहित अन्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी.

 

 

अलीगढ़ न्यूज़ डेस्क