×

Ajmer  सेंट्रल यूनिवर्सिटी से पहली बार काेई छात्रा सीडीएस में चयनित

 

राजस्थान न्यूज़ डेस्क  केंद्रीय विश्वविद्यालय अजमेर की छात्रा हर्षिता ठाकुर को संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) में देश में आठवां स्थान मिला है। हर्षिता इससे पहले दो बार सीडीएस पास कर चुकी हैं, लेकिन वह सेना में प्रवेश करने वाली शीर्ष 15 महिलाओं में भी शामिल हैं।

पहले प्रयास में 44वां और दूसरे प्रयास में 80वां स्थान प्राप्त किया। दो बार सीडीएस क्लियर करने के बाद भी हर्षिता को विकल्प न होने के कारण अपने लक्ष्य को असंभव लगने लगा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। हर्षिता ने किसी भी कीमत पर सैन्य वर्दी पहनने पर जोर दिया। अतीत में, उसने एसएसबी को कोचिंग दी थी, लेकिन इस बार उसने बिना कोचिंग के तैयारी की और देश की सेवा करने का फैसला किया। हर्षिता राजस्थान के केंद्रीय विश्वविद्यालय से सीडीएस के लिए चयनित होने वाली पहली छात्रा हैं।

एक महिला अधिकारी को वर्दी में देखकर प्रेरित होकर उन्होंने सेना में भर्ती होने का ही फैसला किया...

हर्षिता सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पब्लिक पॉलिसी लॉ एंड गवर्नेंस में पीएचडी की छात्रा हैं। भास्कर के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, हर्षिता ने कहा कि वह एनसीसी प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली है। यह सर्टिफिकेट ए ग्रेड में मिला है। तभी से उन्होंने सीडीएस की तैयारी शुरू कर दी। हमलावर ने दोपहर बाद पुलिस भर्ती केंद्र के सामने हमला किया।

आंध्र प्रदेश राज्य के प्रतिनिधित्व का प्रतीक प्राप्त किया। एक चैंपियनशिप में लेफ्टिनेंट कर्नल मलिका शेख वर्दी में बैठी नजर आईं। शेख एनसीसी यूनिट के एडम ऑफिसर थे। हर्षिता ने कहा कि वह सेठ से इतनी प्रेरित थीं कि उन्होंने सेना में भर्ती होने और देश की सेवा करने का फैसला किया।
अजमेर न्यूज़ डेस्क