×

Ajmer वसुदेव देवनानी अजमेर में पेयजल संकट को लेकर गंभीर
 

 

राजस्थान न्यूज डेस्क, पूर्व शिक्षा मंत्री व अजमेर उत्तर के वर्तमान विधायक वासुदेव देवनानी अजमेर में व्याप्त पेयजल संकट को लेकर गंभीर हैं। विधायक देवनानी ने इस संबंध में विधानसभा के दौरान राजस्थान सरकार के जल संसाधन मंत्री से भी बात की. उन्होंने जलापूर्ति मंत्री महेश जोशी को न सिर्फ अजमेर वासियों की पेयजल समस्या से अवगत कराया बल्कि इस गंभीर समस्या का जल्द से जल्द समाधान करने की भी मांग की.

जल आपूर्ति मंत्री देवनानी ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार और विभागीय अधिकारियों की निष्क्रियता के कारण अजमेर में गंभीर पेयजल संकट है. पीने के पानी के लिए उपभोक्ताओं को तीन-चार दिन इंतजार करना पड़ रहा है। शहर में 24 घंटे और 48 घंटे दूर भी पीने का पानी नहीं मिल रहा है. 72-96 घंटे में पानी मिल रहा है। कुछ कॉलोनियां और गांव ऐसे हैं जहां 5-6 दिनों में बहुत कम मात्रा में और बहुत कम ताजा पानी मिल रहा है। देवनानी ने कहा कि अधिकांश कॉलोनियों में वार्ड 1-16 और वार्ड 60-80 की स्थिति में 72-96 घंटे में भी पीने का पानी नहीं मिलता है. कई कॉलोनियों में लंबे गैप होने से यहां अक्सर गंदा पानी आने की शिकायत रहती है। कुछ क्षेत्रों में तो 5-6 दिन के लंबे अंतराल के बाद भी 30 मिनट के लिए पेयजल आपूर्ति, वह भी धीमी गति एक बड़ी समस्या है।

पीने का पानी नलों से इतना कम दबाव में आता है कि लोग अगले तीन दिनों तक पानी नहीं भर पा रहे हैं। ग्राम बोराज, काजीपुरा, हाथीखेड़ा व खरेखड़ी, लोहागल व मकडवाड़ी ग्रामीण क्षेत्रों में 96 घंटे से अधिक के अंतराल पर जलापूर्ति हो रही है. विभागीय अधिकारियों को कई बार समस्या से अवगत कराने के बाद भी उनके कानों पर जुएं भी नहीं रेंग रही हैं। बीसलपुर बांध के तीसरे चरण के निर्माण को लेकर भी सरकार गंभीरता नहीं दिखा रही है. इस संबंध में कोई ठोस योजना बनाने की बात तो दूर सरकार ने अब तक एक भी कदम नहीं उठाया है। देवनानी ने मंत्री से मांग की कि 48 घंटे के भीतर पेयजल आपूर्ति में लापरवाही बरतने वाले और भविष्य में 24 घंटे के भीतर पेयजल संकट के समाधान में लापरवाही करने वाले विभागीय अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए. 

अजमेर न्यूज डेस्क!!!