×

Agra  अटल के गांव बटेश्वर में पर्यटन विकास को लगेंगे अब पंख

 
 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  यूपी सरकार के वर्ष 2024-25 के बजट में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के गांव बटेश्वर का भी ख्याल रखा गया है. इस तीर्थ क्षेत्र में पर्यटन विकास को तेजी से पंख लगेंगे. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रदेश के प्रमुख तीर्थ स्थलों में पर्यटन विकास एवं सौन्दर्यीकरण के लिए बटेश्वर धाम को भी शामिल किया है.
बटेश्वर में बीते साल 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 148 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था. इनमें आगरा व मथुरा- वृंदावन के आसपास के पर्यटन स्थलों की एयर सफारी व एयर परिक्रमा के लिए हेलीकाप्टर सेवा, जैन तीर्थ शौरीपुर का विकास, बटेश्वर मंदिर के घाटों का सौंदर्यीकरण, प्राचीन मंदिरों का हेरिटेज कन्जर्वेशन, प्राचीन पवित्र कुंड का पर्यटन विकास, फसाड लाइटिंग, लेजर शो की शुरुआत, अटल जी के स्मारक का निर्माण आदि शामिल हैं. वन क्षेत्र ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने की भी बात कही गयी थी.
मुख्यमंत्री शिवनगरी बटेश्वर के विकास के लिए प्रयासरत और संकल्पबद्ध हैं. इस बजट में बटेश्वर का उल्लेख है. मैं मुख्यमंत्री और वित्तमंत्री को विशेष धन्यवाद देता हूं.
अरिदमन सिंह, चेयरमैन बटेश्वर मंदिर ट्रस्ट कमेटी

राजकीय कॉलेजों के कामों में आएगी तेजी
नर्सरियों में तैयार होंगे 40 लाख पौधे
वन विभाग के डीएफओ आदर्श कुमार ने बताया कि इस साल सामाजिक वानिकीकरण योजना के तहत जिले में 48 लाख पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित किया है. पांच सालों से जनपद में अभियान को निरंतर गति मिली है. सरकार की मंशा के अनुरूप इस वर्ष भी लक्ष्य पूर्ण किया जाएगा. पौधशालाओं में 40 लाख पौधे तैयार हो रहे हैं.
मंडल के राजकीय महाविद्यालयों के काम बजट में किए गए प्रावधानों से पूरे हो जाएंगे. प्रदेश सरकार ने नये राजकीय महाविद्यालयों की स्थापना,उनके निर्माणाधीन भवनों को पूर्ण किये जाने के लिए 55 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के माध्यम से युवाओं को भत्ते के साथ प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. इसके लिए सरकार ने 70 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. साथ ही छात्रों को वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट के तहत पढ़ाई करायी जाएगी.

आगरा न्यूज़ डेस्क