×

Agra  मार्च में आरबीएस कॉलेज तक दौड़ेगी मेट्रो! एनओसी में फंस गए तीन स्टेशन

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   मेट्रो के पहले कॉरिडोर में मार्च-2025 तक मेट्रो सेवा का विस्तार होगा. प्रायोरिटी कॉरिडोर से मेट्रो चलकर आरबीएस कॉलेज तक पहुंचेगी. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन समय सीमा निर्धारित करके तेजी से कार्य कर रही है. भूमिगत टनल का कार्य भी लगभग अंतिम चरणों में है. चारों स्टेशनों पर सिस्टम के कार्य शुरू हो गए हैं. पावर बैकअप, टीवीएस इत्यादि रूम तैयार किए जा रहे हैं. वहीं, दूसरे कॉरिडोर के निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्य का फाइनल पत्र प्राप्त हो चुका है.

बता दें कि आगरा में 29.4 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है. पहला कॉरिडोर ताजमहल पूर्वी गेट से सिकंदरा के बीच होगा. इसमें सात भूमिगत और छह एलिवेटेड स्टेशनों का निर्माण होगा. मेट्रो के अधिकारियों ने इस कॉरिडोर के प्रायोरिटी भाग ताजमहल पूर्वी गेट से मनकामेश्वर मंदिर तक यात्रियों के लिए मेट्रो सेवा शुरू कर दी है. प्रतिदिन 12 हजार यात्री सफर कर रहे हैं. अब मार्च-2025 तक मेट्रो सेवा का विस्तार करके आरबीएस कॉलेज तक करने की योजना है. मेट्रो के अधिकारियों की मानें तो मेडिकल कॉलेज, आगरा कॉलेज, राजा की मंडी और आरबीएस कॉलेज भूमिगत स्टेशन बनकर तैयार हैं. यहां सिस्टम का कार्य शुरू हो गया है. वहीं, इन स्टेशनों के बीच टनल निर्माण के लिए आरबीएस कॉलेज से चली दो टीबीएम राजा की मंडी से आगरा कॉलेज के बीच में चल रही हैं. वहीं, आगरा कॉलेज से चली दो टीबीएम मेडिकल कॉलेज से मनकामेश्वर के बीच में हैं. यानि की दोनों टीबीएम का कार्य अंतिम चरण में है. जल्द ही टनल निर्माण के बाद ये टीबीएम बाहर निकाली जाएंगी.

आगरा कैंट से कालिंदी बिहार तक बनने वाले दूसरे कॉरिडोर का टेंडर एलएंडटी कंपनी को इसका टेंडर मिला है. पहले चरण में सर्वे पर जोर रहेगा.

एनओसी में फंस गए तीन स्टेशन

पहले कॉरिडोर के तीन एलिवेटेड स्टेशन आईएसबीटी, गुरुद्वारा गुरु का ताल और सिकंदरा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की एनओसी में फंस गए हैं. प्राधिकरण सिकंदरा पर भविष्य के यातायात को देखते हुए डबल डेकर कॉरिडोर की पैरवी कर रहा है. ताकि, भविष्य में यातायात की संभावनाएं खत्म न हों. इसको लेकर उच्चाधिकारियों की लगातार वार्ता चल रही है. ऐसे में एनओसी न मिलने के कारण मेट्रो हाइवे पर कार्य नहीं कर पा रही है.

 

 

आगरा न्यूज़ डेस्क