×

Agra  1236 अस्पतालों में होगी मानकों की ‘परीक्षा’

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  जिले की 1236 स्वास्थ्य इकाइयों को मानकों के परीक्षण से गुजरना होगा. इसके बाद ही पता चलेगा कि इकाइयां संचालित होने लायक हैं या नहीं. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने चार टीमों का गठन किया है. एक  से टीमें निरीक्षण करना शुरू करेंगी.

सत्र 2024-25 के लिए कुल 1236 स्वास्थ्य इकाइयों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन किए थे. इनमें क्लीनिक, अस्पताल, पैथोलाजी और रेडियो डायग्नोस्टिक सेंटर शामिल हैं. आवेदन के साथ लगाए गए अभिलेखों का निरीक्षण करने के बाद 711 इकाइयों को नवीनीकृत कर दिया गया है. जबकि 56 अभी प्रक्रिया से गुजर रहे हैं. यानि 767 का नवीनीकरण हो जाएगा. इस हिसाब से 469 इकाइयों का नवीनीकरण मुश्किल में फंस सकता है. सूत्रों की मानें तो इनके आवेदन में कुछ न कुछ कमियां रह गई हैं. ऐसी सभी इकाइयों को जल्द से जल्द अभिलेखों को जमा करने के लिए कहा गया है. सभी का नवीनीकरण होने के बाद स्वास्थ्य विभाग अभियान चलाने की तैयारी में है. इसके तहत मानकों का भौतिक परीक्षण किया जाएगा. इसके लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कुल चार टीमें बनाई गई हैं. दो शहरी और दो ग्रामीण क्षेत्रों की इकाइयों का निरीक्षण करेंगी. एक-एक मानक का अच्छी तरह परीक्षण किया जाएगा.

अपंजीकृत इकाई होंगी तत्काल बंद या सील अभियान में पंजीकृत और अपंजीकृत दोनों ही तरह की इकाइयों का निरीक्षण किया जाएगा. अपंजीकृत मिलने पर उसके कारण देखे जाएंगे. संतोषजनक न पाए जाने पर इकाई को तत्काल बंद कराया जाएगा. सील भी लगाई जा सकती है. इसके लिए संबंधित इलाके के प्रशासनिक अधिकारी और थानों की पुलिस का सहयोग लिया जाएगा.

 

 

आगरा न्यूज़ डेस्क