×

Agra  जिला अस्पताल में पथरी,अपेंडिक्स की सर्जरी बंद, सर्जरी में 300 का आंकड़ा पार
 

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  सरकार जिला अस्पतालों को मेडिकल कालेज बना रही है. जिससे गंभीर रोगों का इलाज भी आसानी से मुहैया हो जाए. लेकिन हकीकत यह कि कई महीनों से डाक्टरों की कमी से जूझ रहे जिला अस्पताल में अब पथरी और अपेंडिक्स की सर्जरी भी बंद हो गई हैं.
स्वास्थ्य विभाग में बीते दिनों अंधाधुंध ट्रांसफर किए गए थे. डाक्टरों के साथ तकनीशियन और दूसरे स्टाफ को एक से दूसरे जिलों में भेजा गया. अस्पतालों पर भार और डाक्टरों की उपलब्धता को दरकिनार किया गया. नतीजा यह रहा कि तमाम अस्पतालों में कई विभाग के डाक्टर गायब हो गए. आगरा का भी यही हाल है. यहां जनरल सर्जन नहीं हैं. एकमात्र सर्जन पर सैकड़ों मरीजों का भार है. उस पर भी लापरवाही से आपरेशन करने के आरोप लगे हैं.
पेट में कुछ होना है तो रेफर कर देते
अस्पताल में जनरल सर्जन सिर्फ एक है. जबकि हड्डी रोग विभाग में चार और ईएनटी में तीन डाक्टर हैं. यह सर्जन भी होते हैं. लिहाजा अन्य आपरेशन में भी सहयोग लिया जाता है. जब बड़ा आपरेशन आता है तो डाक्टर हाथ खड़े कर लेते हैं. यानि पेट के अंदर कुछ होना है तो रेफर ही किया जाता है.
बड़े ऑपरेशन करना किया बंद
अस्पताल के सूत्र बताते हैं कि एकमात्र सर्जन पर इतना भार था कि कुछ आपरेशनों में नसें कट गईं. नतीजा यह हुआ कि मरीजों ने डीएम से शिकायत कर दी. अब डीएम स्तर पर जांच चल रही है. इसलिए डाक्टर साहब ने बड़े आपरेशन करना बंद कर दिया है. छोटी-मोटी सर्जरी ही की जाती है.


आगरा न्यूज़ डेस्क