×

महाराष्ट्र सरकार के कड़े फैसलों से , विदेशी कंपनी हुई परेशान

 

अमेरिका स्थित ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स, भारत में अपने कारोबार को पूरी तरह से मजबूत कर सकती है। इसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र सरकार अपने प्लांट को बंद नहीं होने दे रही है। यह राज्य की व्यापार के अनुकूल छवि को प्रभावित करेगा और भविष्य में निवेश को प्रभावित करेगा। कंपनी ने महाराष्ट्र में अपने संयंत्र में परिचालन को रोकने के लिए आवेदन किया था, जिसे महाराष्ट्र सरकार ने अस्वीकार कर दिया था। कार्यकर्ता वहां प्रदर्शन कर रहे थे। उनकी मांग है कि कंपनी को उत्पादन जारी रखना चाहिए या उन्हें अनिश्चित काल के लिए अपने पेरोल पर रखना चाहिए।

जनरल मोटर्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार का फैसला उसकी कारोबारी अनुकूल छवि के खिलाफ जाएगा। यह भविष्य में निवेशकों को महाराष्ट्र में आने से रोकेगा, जिससे रोजगार और निवेश प्रभावित होगा। जनरल मोटर्स ने 2017 में ही भारत में कारों की बिक्री बंद कर दी थी। कंपनी ने भारत में अपने दो संयंत्रों में से एक चीनी कंपनी SAIC मोटर कॉर्प को बेच दिया और दूसरे संयंत्र से निर्यात के लिए वाहनों का निर्माण जारी रखा।

जनवरी 2020 में, जनरल मोटर्स ने महाराष्ट्र के तालेगांव में, चीनी ऑटो कंपनी ग्रेट वाल मोटर कंपनी को अपना प्लांट बेचने का सौदा किया। लेकिन भारत और चीन के बीच तनाव के कारण यह सौदा पूरा नहीं हुआ है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को जल्द से जल्द अपना आदेश वापस लेना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘राज्य सरकार के फैसले का मतलब है कि हम एक ऐसे बाजार के लिए गाड़ियां बनाते हैं जिसमें कोई खरीदार न हों या बिना काम के अनिश्चित काल के लिए श्रमिकों को वेतन दे सकें। हम इन दोनों बातों को खारिज करते हैं। उन्होंने कहा कि संयंत्र में काम फिर से शुरू नहीं होगा।इस बीच, एक सूत्र ने कहा कि कंपनी प्लांट में काम करने वाले लगभग 1500 कर्मचारियों को सांविधिक विच्छेद भुगतान की पेशकश कर रही है। यह राशि लगभग दो साल के उनके वेतन के बराबर है। इतना ही नहीं, कंपनी कर्मचारियों के साथ बातचीत के लिए भी तैयार है।