×

टाटा ग्रुप इस समय बड़े पायदान पर बिग बास्केट में बड़ा मुकाम हासिल करने का अंतिम चरम

 

टाटा समूह स्टार्टअप में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक बड़े सौदे के हिस्से के रूप में ऑनलाइन किराना प्लेटफॉर्म बिग बास्केट  में लगभग 200-250 मिलियन डॉलर का निवेश करने के लिए तैयार है। ऑनलाइन फार्मेसी स्टार्ट अप 1mg में 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी प्राप्त करने के लिए नमक-टू-सॉफ्टवेयर समूह भी अंतिम चरण में है।द इकोनॉमिक टाइम्स ने सौदे से परिचित सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि टाटा को शेयरों की प्राथमिक और द्वितीयक बिक्री में लगभग 1.2 बिलियन डॉलर खर्च होने की उम्मीद है।

बिग बास्केट  सौदा
BigBasket में टाटा समूह की बहुलांश हिस्सेदारी हासिल करने की योजना के साथ, ऑनलाइन किराने के स्टार्टअप में सबसे बड़े निवेशकों में से दो बाहर निकल सकते हैं। वे ई-रिपोर्ट में चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा और इक्विटी फर्म अबराज ग्रुप के सदस्य हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि दोनों ने सामूहिक रूप से BigBasket में लगभग 46 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है। यह छोटे निवेशकों को आंशिक निकास भी प्रदान कर सकता है।यह संभावना है कि टाटा समूह बिगबास्केट सौदे के बारे में एक औपचारिक घोषणा जल्द ही करेगा क्योंकि पिछले साल से बातचीत चल रही है। ET रिपोर्ट में संकेत दिया गया है कि यह सौदा अगले कुछ दिनों में बंद होने की उम्मीद है।

लेन-देन पूरा होने के बाद, BigBasket का मूल्य $ 1.6 बिलियन तक बढ़ सकता है। ईटी रिपोर्ट ने संकेत दिया कि सौदे के एक हिस्से में 2022-23 तक बिगबास्केट के लिए एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश शामिल है। इसलिए यह सौदा टाटा समूह और बिगबास्केट दोनों के लिए फायदेमंद है।

टाटा समूह के लिए, बिगबास्केट सौदा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत में अपने खुदरा पदचिह्न का विस्तार करने और रिलायंस और अमेज़ॅन जैसे अन्य दिग्गजों को लेने की योजना बना रहा है। विश्लेषकों के अनुसार, बिगबैकेट सौदा टाटा समूह को अपना “सुपर ऐप” स्थापित करने में मदद कर सकता है, जो समूह द्वारा पेश किए जाने वाले सभी प्रकार के उत्पादों और सेवाओं के लिए एक-स्टॉप प्लेटफॉर्म होगा।