×

आसपास जाने के लिए कार न चलाएं, केवल 500 रुपये में एक लक्जरी घर खरीदें; देखें इन कंपनियों के ऑफर

 

गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं। अगले महीने से लोगों के समर वेकेशन प्लान भी शुरू हो जाएंगे। अगर आप आने वाले दिनों में छुट्टी की योजना बना रहे हैं और कार किराए पर लेने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। 500 रुपये प्रति घंटे पर, एक लक्जरी कार जिसे घर कहा जा सकता है, अपने साथ ले जा सकती है। यह पहले से ही विदेश में एक प्रवृत्ति है। लेकिन अब भारत में भी इसका क्रेज बढ़ रहा है। यह सुविधा कई राज्यों के पर्यटन विभागों द्वारा शुरू की गई है।

कॅरावॅन (caravans) –

लग्जरी और मोबाइल होम कहे जाने वाले इस वाहन को कारवां कहा जाता है। कई हॉलीवुड फिल्मों ने इस तरह के घर जैसे वाहन पिकनिक के लिए जाते हुए दिखाए हैं। इसमें चार से पांच लोगों के परिवार के लिए जगह है। कारवां में सोने के लिए गद्दे, रसोई गैस, नहाने के लिए बाथरूम, मनोरंजन के लिए टीवी जैसी कई सुविधाएँ हैं। ट्रेन को कहीं भी रोका जा सकता है और किसी होटल में रुकने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसमें ठहरने के लिए जगह भी है।

किराया है –

ऐसे वाहनों को भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों में किराए पर लिया जा सकता है। आप इसके लिए खुद ड्राइव नहीं कर सकते। यह कंपनी का ड्राइवर है। किराया शहर से शहर और वाहन से वाहन में भिन्न हो सकता है। लेकिन इस ट्रेन का किराया 500 रुपये से 1000 रुपये प्रति घंटा है।

ये कंपनियां देती हैं ये सेवा –

कैंपेरवन कैंप्स एंड हॉलिडे इंडिया नामक एक कंपनी बैंगलोर में कारवां प्रदान करती है। कर्नाटक में कई स्थानों पर पर्यटकों के लिए कारवां उपलब्ध है। कारवां को मुंबई, पुणे, नागपुर, भोपाल, इंदौर में वेकेशन व्हील्स नामक कंपनी में बुक किया जा सकता है। दिल्ली में मोटरहोम नामक कंपनी देश में कई साहसिक यात्राओं के लिए कारवां प्रदान करती है।