×

केवल  80000 की इस स्कीम में निवेश से आपके बच्चों को मिलेगा तगड़ा मुनाफा , अभी जाने इस सरकारी स्कीम के बारे में 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल में अपना अपना लेटेस्ट प्लान (LIC New Scheme) अमृतबाल (Amritbaal) लॉन्च किया. अमृतबाल एक व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा योजना है, जिसे विशेष रूप से बच्चे की उच्च शिक्षा और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है. यह प्लान पॉलिसी की शुरुआत से लेकर समाप्ति तक हर एक पॉलिसी साल के अंत में 80 रुपए प्रति हजार बेसिक बीमा राशि की दर से गारंटीड अतिरिक्त राशि के माध्यम से कॉर्पस के संचय की सुविधा प्रदान करता है.

कौन खरीद सकता है अमृतबाल स्कीम
कोई भी व्यक्ति अपने बच्चे के लिए अमृतबाल पॉलिसी (Amritbaal Eligibility) खरीद सकता है है, बशर्ते उसकी उम्र कम से कम 30 दिन हो. पॉलिसी खरीदने के लिए अधिकतम उम्र 13 साल निर्धारित की गई है. भविष्य को देखते हुए योजना के लिए मैच्योरिटी उम्र कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल तय की गई है.

न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपए
एलआईसी ने कहा कि न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपए है, जबकि अधिकतम मूल बीमा राशि के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है. हालांकि, ये सब कुछ शर्तों के अधीन हैं.

एलआईसी पॉलिसी की शर्तें
मैच्योरिटी की तारीख पर चालू पॉलिसी के लिए गारंटीड अतिरिक्त राशि के साथ बीमा राशि देय होगी. मैच्योरिटी अमाउंट 5, 10 या 15 सालों में किस्तों में निपटान विकल्पों के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है. पॉलिसी खरीदने वाले के पास हर एक सिंगल प्रीमियम और सीमित प्रीमियम पेमेंट के तहत उपलब्ध दो विकल्पों के अनुसार "मृत्यु पर बीमा राशि" चुनने का विकल्प होगा. रिस्क कवर पीरियड के दौरान चालू पॉलिसी के लिए देय डेथ बेनिफिट अर्जित गारंटीड अतिरिक्त के साथ "मृत्यु पर बीमा राशि" होगी.इस बीच एलआईसी का प्रीमियम छूट लाभ राइडर पात्रता शर्तों के अधीन अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके उपलब्ध है और उच्च मूल बीमा राशि के साथ-साथ ऑनलाइन बिक्री के तहत पूरे किए गए प्रस्तावों के लिए भी छूट उपलब्ध है. इसके अलावा यह प्लान नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग है और शर्तों के अधीन पॉलिसी अवधि के दौरान लोन उपलब्ध होगा.