×

सिर्फ 500 रुपए के इस स्कीम में डिपॉजिट से आप कमा सकते हैं लाखों रूपये, सरकारी स्कीम में मिलेगा बैंकों से बेहतर ब्याज

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, आपको किसी स्‍कीम का फायदा लेना हो या फिर पैसों से जुड़ा लेन-देन करना हो, इन सबके लिए सेविंग्‍स अकाउंट होना बहुत जरूरी है. इसलिए आज के समय में ज्‍यादातर लोगों का सेविंग्‍स अकाउंट होता है. कुछ लोगों के तो 1 से ज्‍यादा भी अकाउंट होते हैं. हालांकि ज्‍यादातर लोग ये अकाउंट बैंक में खुलवाना पसंद करते हैं, लेकिन आप बैंक की तरह पोस्‍ट ऑफिस में भी सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसके कई फायदे होते हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है. आइए बताते हैं-

बैंकों से बेहतर मिलता ब्‍याज
सेविंग्‍स अकाउंट में जो भी जमा रकम होती है, उस पर बैंकों की ओर से समय-समय पर ब्‍याज दिया जाता है, लेकिन ये ब्‍याज आमतौर पर 2.70% से 3% के आसपास रहता है. लेकिन पोस्‍ट ऑफिस के बचत खाते पर आपको बैंकों की तुलना में काफी बेहतर ब्‍याज मिलता है. यहां देखिए प्रमुख बैंको और पोस्‍ट ऑफिस के रेग्‍युलर सेविंग्‍स अकाउंट पर मिलने वाले ब्‍याज की डीटेल्‍स-

Post Office सेविंग्‍स अकाउंट पर ब्‍याज: 4.0% 
SBI सेविंग्‍स अकाउंट पर ब्‍याज: 2.70%
PNB सेविंग्‍स अकाउंट पर ब्‍याज: 2.70%
BOI सेविंग्‍स अकाउंट पर ब्‍याज: 2.90%
BOB सेविंग्‍स अकाउंट पर ब्‍याज: 2.75%
HDFC सेविंग्‍स अकाउंट पर ब्‍याज: 3.00% से 3.50% तक
ICICI सेविंग्‍स अकाउंट पर ब्‍याज: 3.00% से 3.50% तक

मिनिमम डिपॉजिट 500 रुपए
आप बैंकों में सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाएं या पोस्‍ट ऑफिस में, सभी जगहों पर अपने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना बहुत जरूरी होता है. वरना आपको पेनल्‍टी देनी पड़ती है. आमतौर पर बैंकों में रेग्‍युलर सेविंग्‍स अकाउंट पर मिनिमम बैलेंस लिमिट कम से कम 1000 के आसपास होती है, लेकिन पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट मिनिमम 500 रुपए में खुल जाता है. 

बैंक की तरह ये भी हैं सुविधाएं
बैंक की तरह आपको पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर भी कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. अकाउंट खुलवाने पर आपको चेकबुक, एटीएम कार्ड, ईबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग, आधार लिंकिंग आदि की सुविधा मिलती है. इसके अलावा आप इस अकाउंट पर सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का भी लाभ ले सकते हैं. 

कौन खुलवा सकता है खाता 
कोई भी वयस्‍क व्‍यक्ति पोस्‍ट ऑफिस में खाता खुलवा सकता है. इसके अलावा दो लोग जॉइंट में भी अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. माइनर के लिए अकाउंट खुलवाना हो तो उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक उसकी ओर से अकाउंट खुलवा सकते हैं. वहीं 10 वर्ष से अधिक उम्र का नाबालिग अपने नाम से खाता खुलवा सकता है. नाबालिग को वयस्क होने के बाद अपने नाम में अकाउंट को ट्रांसफर करवाने के लिए संबंधित डाकघर में नया खाता खोलने का फॉर्म और अपने नाम के केवाईसी दस्तावेज जमा करने होते हैं.

इनके लिए देने होते हैं चार्जेज

अगर पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट में अमाउंट 500 रुपए से कम है और वित्तवर्ष खत्म होते-होते ये इस लिमिट से नीचे ही रहता है तो 50 रुपए मेंटेनेंस फीस काट लिया जाता है.

डुप्लीकेट पासबुक जारी करवाने के लिए आपको 50 रुपए देने होते हैं.

अकाउंट स्टेटमेंट या डिपॉजिट रसीद जारी कराने के लिए 20-20 रुपए देने होते हैं.

अकाउंट ट्रांसफर कराने पर और अकाउंट प्लेज कराने पर 100-100 रुपए लगते हैं.