×

सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा की दिशा में काम करते हुए जी 20 को जलवायु परिवर्तन को संबोधित करके दुनिया का नेतृत्व करना चाहिए: प्रभु

 

विश्व का भविष्य भी G20 की जिम्मेदारी है, और विकसित और उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के समूह को जलवायु परिवर्तन और सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा की दिशा में काम करके दुनिया का मार्गदर्शन और नेतृत्व करना चाहिए, भारत के शेरपा से G20 सुरेश प्रभु ने गुरुवार को कहा।

विकासशील देशों के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली (आरआईएस) द्वारा आयोजित एक आभासी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, प्रभु ने कहा कि बहुपक्षवाद की कमी दुनिया के लिए और अधिक चुनौतियां पैदा करने वाली है।

“दुनिया का भविष्य भी G20 की जिम्मेदारी है। एक समूह के रूप में G20 देशों को जलवायु परिवर्तन और सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा की दिशा में काम करके दुनिया का मार्गदर्शन और नेतृत्व करना चाहिए,” उन्होंने कहा।

प्रभु ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था खुद खतरे में है, यह पहले से ही चुनौतियों का सामना कर रही है।

“यह (वैश्विक अर्थव्यवस्था) 2019 से पहले धीमा हो रहा था, ऐसे मुद्दों से निपटने के लिए बहुपक्षवाद एक मार्गदर्शक सिद्धांत होना चाहिए,” उन्होंने कहा कि बहुपक्षवाद की कमी और अधिक चुनौतियां पैदा करने वाली है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रभु ने भी कहा कि पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौता महत्वपूर्ण है और वैश्विक समुदाय को इसका कार्यान्वयन सुनिश्चित करना चाहिए।

यह देखते हुए कि हाल ही में संपन्न रियाद शिखर सम्मेलन में जी 20 देशों ने उल्लेख किया है कि सीओवीआईडी ​​-19 वैक्सीन को सार्वभौमिक रूप से उपलब्ध कराया जाना चाहिए। “जी 20 देशों को भविष्य की महामारी को रोकने के लिए सार्वभौमिक रूप से स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी को साझा करना चाहिए।”

विदेश मंत्रालय ने एक हालिया बयान में कहा कि यह निर्णय लिया गया कि जी 20 राष्ट्रपति पद 2022 में इंडोनेशिया में, 2023 में भारत और 2024 में ब्राजील में होगा।

G20 सदस्य अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका हैं। ।

सामूहिक रूप से, G20 अर्थव्यवस्थाओं का सकल विश्व उत्पाद का लगभग 90 प्रतिशत, विश्व व्यापार का 80 प्रतिशत, वैश्विक जनसंख्या का दो-तिहाई और दुनिया के लगभग आधे भू भाग का हिस्सा है।