×

सिर्फ 5000 के इस बिज़नेस से आप घर बैठे कमा सकते हैं करोड़ों, जाने हर दिन लाखों की बारिश करने वाले इस धंधे के बारे में

 

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क - आज हम आपको एक ऐसा ही बेहतरीन बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. जिसे कम पैसे से शुरू करके मोटी कमाई की जा सकती है. खाने से जुड़े इस प्रोडक्ट से आप कम कीमत में लाखों की कमाई कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि आपका मुनाफा दिन-ब-दिन बढ़ता जाएगा। यह बिजनेस है टोफू यानी सोया पनीर का प्लांट लगाने का. थोड़ी सी मेहनत और समझदारी से आप इस टोफू बिजनेस में खुद को एक ब्रांड के रूप में स्थापित कर सकते हैं। करीब 3 से 4 लाख रुपये का निवेश करके आप कुछ ही महीनों में हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। दरअसल, पिछले कुछ सालों में लोगों के बीच हेल्दी लाइफस्टाइल की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। इसके चलते बाजार में सोया पनीर यानी टोफू की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। टोफू भारत में एक बढ़ता हुआ व्यवसाय है। इसे शुरू करके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं.

ऐसे बनाएं सोया पनीर
टोफू बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान है. टोफू बनाने की प्रक्रिया में सबसे पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी में मिलाकर उबाला जाता है। बॉयलर और ग्राइंडर में 1 घंटे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको 4-5 लीटर दूध मिलता है. इस प्रक्रिया के बाद दूध को सेपरेटर में डाल दिया जाता है जहां दूध दही जैसा बन जाता है. इसके बाद इसमें से बचा हुआ पानी निकाल दिया जाता है. करीब 1 घंटे की प्रक्रिया के बाद आपको ढाई से तीन किलो टोफू (सोया पनीर) मिलता है. मान लीजिए अगर आप रोजाना 30-35 किलो टोफू बनाने में सफल हो जाते हैं तो आपको हर महीने 1 लाख रुपये कमाने की पूरी संभावना है.

टोफू व्यवसाय शुरू करने में कितनी लागत आएगी?
टोफू का बिजनेस शुरू करने में आपको 3 से 4 लाख रुपये का खर्च आएगा. टोफू बनाने के लिए शुरुआती 3 लाख रुपये का निवेश करना होगा. बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटे फ्रीजर आदि जैसे शुरुआती निवेश पर 2 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसके साथ ही आपको सोयाबीन 1 लाख रुपये में खरीदनी होगी. टोफू बनाने में आपको कुछ विशेषज्ञों की भी आवश्यकता होगी।

बाजार में बंपर डिमांड है
आजकल बाजार में सोया दूध और सोया पनीर की काफी मांग है. सोयाबीन से सोया दूध और पनीर तैयार किया जाता है. सोया दूध का पोषण मूल्य और स्वाद गाय या भैंस के दूध जैसा नहीं है। लेकिन इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यह मरीजों के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है। सोयाबीन पनीर को टोफू कहा जाता है।

प्रत्येक उत्पाद बहुत उपयोगी है
टोफू बनाने में आपके पास उप-उत्पाद के रूप में केक बचता है। इससे कई अन्य उत्पाद भी तैयार किये जाते हैं. इस केक का उपयोग बिस्किट बनाने में भी किया जाता है. इसके बाद बने उत्पाद का उपयोग बरी बनाने में किया जाएगा। इस बरी का उपयोग खाने में किया जाता है. इसे प्रोटीन का भी समृद्ध स्रोत माना जाता है।