×

 खत्म हो जाएगी मुकेश अंबानी की बादशाहत? ये शख्स बन सकता है एशिया का सबसे अमीर 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के सिर से नंबर वन का ताज जा सकता है। अंबानी को इस साल 10 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है। हालांकि रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर पिछले कुछ दिनों से बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं, लेकिन पिछले एक साल से इसमें गिरावट का सिलसिला जारी है। इस वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति (मुकेश अंबानी नेटवर्थ) में भी गिरावट आई है।ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनकी कुल संपत्ति 77.1 बिलियन डॉलर है। इस साल मुकेश अंबानी को अपनी कुल नेटवर्थ में से 10.1 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है, जिससे वह 8वें नंबर से फिसलकर 12वें नंबर पर आ गए हैं।

ये शख्स ले सकता है मुकेश अंबानी की जगह!
एशिया के सबसे अमीर शख्स का ताज फिलहाल मुकेश अंबानी के सिर पर है, लेकिन ये उपलब्धि जल्द ही जा सकती है, क्योंकि चीन के सबसे अमीर शख्स और उद्योगपति झोंग शानशान मुकेश अंबानी से सिर्फ दो पायदान पीछे हैं. इस साल उनकी कुल संपत्ति में 78.8 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है और उनकी कुल संपत्ति 68.3 अरब डॉलर है। हालांकि, चीनी अरबपति की कुल संपत्ति अभी भी मुकेश अंबानी की संपत्ति से करीब 9 अरब डॉलर कम है।

झोंग ने 2020 में अंबानी को पीछे छोड़ दिया था
चीन के अरबपति झोंग शानशान ने दिसंबर 2020 में भारत के अरबपति मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया था, लेकिन उनकी बादशाहत ज्यादा दिन नहीं चली और कुछ ही दिनों में मुकेश अंबानी ने फिर उन्हें पीछे छोड़ दिया।

झोंग शानशान की संपत्ति क्यों बढ़ रही है
झोंग नोंगफू स्प्रिंग बॉटलल्ड वाटर सप्लाई कंपनी के चेयरमैन हैं। इसके अलावा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी बीजिंग वांताई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज की लिस्टिंग 2020 के दौरान हुई थी। अभी इन दोनों कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है, जिससे इनकी संपत्ति में भी इजाफा हुआ है।

सबसे ज्यादा नुकसान गौतम अडानी को हुआ
झोंग शानशान वर्तमान में चीन के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जबकि एशिया के दूसरे सबसे बड़े अरबपति हैं। इसके अलावा गौतम अडानी एशिया के तीसरे और भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 21वें नंबर पर काबिज हैं, जिनकी नेटवर्थ को इस साल 62.5 अरब डॉलर का घाटा हुआ है।