×

'ये क्या है अब ?' आखिर क्या है सोलर पैनल स्टैंडर्ड एंड लेबलिंग प्रोग्राम? Solar Rooftop में कैसे लाएगा क्रांति

 

बिजनेस न्यूज डेस्क !!! ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने मानक और लेबलिंग कार्यक्रम में एक ग्रिड-कनेक्टेड सौर इन्वर्टर जोड़ा है, जो उपभोक्ताओं को सौर छत प्रणालियों के हिस्से के रूप में उपयोग के लिए बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त करने में मदद करेगा। छत पर सौर पैनलों की तलाश करने वाला व्यक्ति अब पहचान सकता है कि कौन सा ब्रांड अधिक कुशल है। शुक्रवार को एक बयान में कहा गया कि बीईई ऊर्जा मंत्रालय के तहत एक और मानक और लेबलिंग कार्यक्रम लेकर आया है, जिसका उद्देश्य विभिन्न ऊर्जा उपभोग करने वाले उपकरणों की लागत-प्रभावशीलता और ऊर्जा प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए मानक और लेबलिंग कार्यक्रम को एक सूचित विकल्प बनाना है। ऐसा करना, उन्हें ऊर्जा की खपत को कम करने में सक्षम बनाता है।

ऊर्जा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि यह बिजली की खपत और हरित ग्रह में भी योगदान देता है। यह कार्यक्रम उपभोक्ताओं को बेहतर गुणवत्ता वाले इनवर्टर प्राप्त करने में मदद करेगा जिनका उपयोग सौर छत प्रणालियों के हिस्से के रूप में किया जा सकता है।

डाइऑक्साइड उत्सर्जन में प्रति वर्ष 60 मिलियन टन की कमी

केंद्रीय बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा, “बीईई के एस एंड एल कार्यक्रम के परिणामस्वरूप प्रति वर्ष 60 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी आई है। दूसरा लाभ यह है कि हम बचाई गई ऊर्जा की मात्रा को देखकर पैसे बचाते हैं। इस प्रकार, कार्यक्रम से उपभोक्ता और सिस्टम दोनों को लाभ होता है।" मंत्री ने बीईई की परफॉर्म अचीव ट्रेड योजना के बारे में भी बात की, जिसके परिणामस्वरूप प्रति वर्ष लगभग 110 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी आई है। उन्होंने सभा को बताया कि एस एंड एल कार्यक्रम उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने का एक तरीका है, जो वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए आवश्यक है।

लोग अच्छी गुणवत्ता के लिए प्रीमियम का भुगतान करने को तैयार हैं

उन्होंने कहा कि जब तक हम गुणवत्ता सुनिश्चित नहीं करते, हम दुनिया के लिए भारत में निर्माण नहीं कर सकते। वे दिन गए जब लोग किसी उत्पाद को सिर्फ इसलिए स्वीकार कर लेते थे क्योंकि वह भारत में बना था। यदि गुणवत्ता अच्छी होगी तो लोग प्रीमियम देने को तैयार होंगे।