×

आखिर क्या है Bima Sugam ? जानिए क्यों इसे इंश्योरेंस सेक्टर में माना जा रहा क्रांतिकारी बदलाव

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, बीमा सुगम नियमों का मसौदा जारी कर दिया गया है। इसे 13 फरवरी को रिलीज किया गया था. इससे इसके जल्द रिलीज होने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। इसके इस साल जून में रिलीज होने की उम्मीद है. पहले बीमा नियामक IRDAI ने इसे जनवरी 2023 में लॉन्च करने की योजना बनाई थी। बीमा सुगम क्या है, इसके क्या फायदे होंगे, लॉन्च में देरी की क्या वजह है? ये ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब जानना आपके लिए जरूरी है.

बीमा सुगम क्या है?

बीमा सुगम एक इलेक्ट्रॉनिक बीमा बाज़ार है। बीमाकर्ता, पॉलिसीधारक और मध्यस्थ इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकेंगे। बीमा उद्योग के सभी पहलू एक ही स्थान पर होने से सभी को लाभ होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि बीमा सुगम बीमा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। जिस तरह यूपीआई ने पेमेंट क्षेत्र में बदलाव लाया, उसी तरह बीमा सुगम बीमा क्षेत्र में बदलाव लाएगा। सभी पक्षों के एक ही स्थान पर मौजूद होने से बीमाकर्ताओं की लागत कम हो जाएगी, जिससे उत्पाद सस्ते हो जाएंगे।इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा और सामान्य बीमा सहित सभी प्रकार के बीमा उत्पाद उपलब्ध होंगे। इससे ग्राहक विभिन्न कंपनियों के उत्पादों के फायदे और नुकसान का आसानी से मूल्यांकन कर सकेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपना कार बीमा नवीनीकृत करना है, तो आप कई कंपनियों की कार बीमा पॉलिसियों की विशेषताएं देख सकते हैं। फिर आप उस कंपनी से पॉलिसी खरीद सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हो।

क्या इससे बीमा का दायरा बढ़ाने में मदद मिलेगी?

फिलहाल देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा बीमा के दायरे से बाहर है. ऐसे बहुत कम लोग हैं जिनके पास पर्याप्त स्वास्थ्य और जीवन बीमा पॉलिसी हैं। जिन अधिकांश लोगों के पास जीवन बीमा पॉलिसी है, उनके लिए पॉलिसी में कवरेज पर्याप्त नहीं है।बीमा नियामक ने 2047 तक देश के हर व्यक्ति को बीमा कवरेज के दायरे में लाने का लक्ष्य रखा है। अनुमान है कि बीमा सुगम इस लक्ष्य को हासिल करने में बड़ी भूमिका निभाएगा। इसका कारण यह है कि बीमा से संबंधित सभी हिस्से एक ही स्थान पर होने से लोगों को बीमा उत्पाद खरीदने और समझने में आसानी होगी।