×

काम की बात अब नहीं बढ़ेगा Toll Tax, NHAI ने वापस लिया फैसला

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण  ने सोमवार 1 अप्रैल से देशभर के राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ाने का अपना फैसला वापस ले लिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। जानकारी के मुताबिक इस रोलबैक के संबंध में सभी परियोजना निदेशकों को सूचित कर दिया गया है. एनएचएआई (कानपुर) के परियोजना निदेशक प्रशांत दुबे ने कहा कि मौजूदा टोल दरें प्रभावी रहेंगी।

टोल टैक्स में कोई बदलाव नहीं
आपको बता दें कि यह NHAI के टोल दरें बढ़ाने के फैसले के कुछ ही दिन बाद आया है. रविवार रात करीब नौ बजे एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर (बरेली) की ओर से भी पत्र जारी कर दिया गया है कि अगले आदेश तक टोल दरों में बदलाव नहीं किया जाएगा। आगरा और उत्तर प्रदेश के अन्य इलाकों में तैनात एनएचएआई के अधिकारियों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि टोल दरों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं होगा.

क्या इसलिए टोल टैक्स नहीं बढ़ाया गया?
हालाँकि, दूसरी ओर, यह कहा जा रहा है कि यूपीएसआरटीसी की सार्वजनिक परिवहन एजेंसी को टोल दरों में संशोधन के लिए एनएचएआई से कोई आदेश नहीं मिला है। इसलिए बस किराए पर सरचार्ज में कोई बदलाव लागू नहीं किया जाएगा. ऐसी अटकलें हैं कि देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण टोल शुल्क बढ़ाने का फैसला टाल दिया गया है.

फास्टैग केवाईसी भी जरूरी है
हालिया निर्देशों के मुताबिक, जिन फास्टैग यूजर्स ने अपनी केवाईसी डिटेल्स अपडेट नहीं की है, उनका फास्टैग अकाउंट और डिवाइस आज यानी 1 अप्रैल से अमान्य घोषित कर दिया जाएगा। सभी फास्टैग उपयोगकर्ताओं के लिए फास्टैग केवाईसी अनिवार्य है। अगर आपने अभी तक KYC नहीं कराया है तो फास्टैग बैंक खाते से निष्क्रिय हो जाएगा.