×

Global Market और एशियाई बाजार में रहा यह असर ,60 पॉइंट्स से ज्यादा भागी GIFT NIFTY

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क,आज वैश्विक संकेतक ठीक दिख रहे हैं। गिफ्ट निफ्टी करीब 60 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है। एशियाई बाजारों में चीन, ताइवान, हांगकांग के बाजार आज बंद हैं। इस बीच कल अमेरिकी बाजारों में मिलाजुला रुख रहा। डाउ जोंस लगातार तीसरे दिन कमजोरी के साथ बंद हुआ। लेकिन S&P 500 और NASDAQ में सुधार होता दिख रहा है। सोने का सुनहरा दौर अब भी जारी है और यह फिर नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। COMEX GOLD की कीमत 2300 डॉलर के पार पहुंच गई है। वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपया कल रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ। डॉलर की कीमत 83 रुपये 43 पैसे हो गई है.

अमेरिकी बाजार

कल अमेरिकी बाजारों में रिकवरी देखने को मिली. फेड चेयरमैन के बयान के बाद आई रिकवरी. पीएमआई डेटा ने भी बाजरे का समर्थन किया। हालांकि, कमोडिटी की बढ़ती मांग और कमजोर डॉलर के कारण चिंताएं बढ़ गई हैं। इस बीच फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा है कि वह महंगाई दर को 2 फीसदी पर लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. दरें कम करने से पहले मुद्रास्फीति कम होनी चाहिए। दरें घटाने की कोई जल्दी नहीं है. फेड डेटा पर नजर रख रहा है. इस साल दरें कम होंगी लेकिन कब, यह कहना मुश्किल है।

कल जारी आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका में नौकरियाँ बाज़ार की उम्मीदों से ज़्यादा बढ़ी हैं। मार्च में 1.84 लाख लोगों को नई नौकरियां मिलीं. अमेरिका में 8 महीने में सबसे ज्यादा नौकरियां बढ़ी हैं.

एशियाई बाजारों में तेजी

एशियाई बाजारों में आज तेज कारोबार देखने को मिल रहा है. एशियाई बाजारों में चीन, ताइवान, हांगकांग के बाजार आज बंद हैं। गिफ्ट निफ्टी 73.50 अंकों की बढ़त के साथ 22,597.00 पर नजर आ रहा है। वहीं, निक्केई 624.06 अंक यानी करीब 1.58 फीसदी की बढ़त के साथ 40,075.66 के आसपास नजर आ रहा है। स्ट्रेट्स टाइम्स 18.32 अंक यानी 0.57 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। कोस्पी में 0.90 फीसदी की बढ़त दिख रही है।