×

भारतीय किसानों के लिए बेस्ट हैं यह तीन सरकारी स्कीम, फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, सरकार हमेशा भारतीय किसानों के लिए काम करती रही है। अगर आप इस सरकार के कार्यों की सूची देखेंगे तो आपको इसमें कई योजनाएं मिलेंगी जो किसानों के कल्याण के लिए लाई गई हैं। आज हम आपको तीन ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारतीय किसानों को हर मौसम में सहायता प्रदान करने का काम करती हैं। एक ऐसी योजना है जिसमें लाभार्थी किसान के खाते में सीधे पैसा जमा किया जाता है। आइए एक-एक करके उन तीन योजनाओं के बारे में जानते हैं जिनसे किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
केंद्र सरकार द्वारा फसल बीमा योजना शुरू की गई है ताकि किसानों को फसल के नुकसान की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को एक जगह लाने का प्रयास किया गया है। इस योजना के लिए सरकार के पास एक विजन और मिशन है। आपदा, कीट या सूखे से फसल क्षतिग्रस्त होने पर बीमा योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

किसान क्रेडिट कार्ड
किसानों को उनकी खेती या कृषि खर्चों के लिए पर्याप्त ऋण प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना शुरू की गई थी। इन कृषि या केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत, भारत सरकार किसानों को कृषि के लिए सरकारी सब्सिडी के रूप में 4 प्रतिशत प्रति वर्ष की रियायती दर पर कृषि ऋण प्रदान करती है। अब तक 2.5 करोड़ किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है, जिसमें किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस योजना के तहत देश का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है। यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है, जो 4 महीने के अंतराल पर दी जाती है। इसे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।