×

आम जनता के लिए मिलेगी राहत,अब नहीं बढ़ेंगे प्याज के दाम, सरकार ने बनाया खास प्लान

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, भले ही फिलहाल प्याज की कीमतें नियंत्रण में हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने भविष्य के लिए अभी से योजना बनाना शुरू कर दिया है. प्याज की संभावित महंगाई पर काबू पाने के लिए सरकार ने फुलप्रूफ प्लान बनाया है. इसके बाद अगर प्याज को लेकर कोई संकट आता भी है तो आम लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. पिछले साल प्याज की कीमतों ने आम लोगों को खूब रुलाया था. जिसके चलते सरकार ने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है. आइए आपको भी बताते हैं कि सरकार ने प्याज को लेकर किस तरह की प्लानिंग की है.

सरकार ने बनाई प्लानिंग
सरकार इस साल अपने बफर स्टॉक के लिए पांच लाख टन प्याज खरीदने की योजना बना रही है. इसका उपयोग कीमतें बढ़ने की स्थिति में उन्हें नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि एनसीसीएफ (नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) और नाफेड (नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) जैसी एजेंसियां सरकार की ओर से प्याज की खरीद करेंगी। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पिछले साल पांच लाख टन का बफर स्टॉक बनाया था. इसमें से एक लाख टन अभी भी उपलब्ध है।

सूत्रों ने कहा कि अपने बफर स्टॉक से रियायती दरों पर प्याज बेचने के सरकार के फैसले से कीमतों को नियंत्रित करने में मदद मिली है। सरकार इस महीने के अंत में प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाने पर फैसला लेगी. यह रोक 31 मार्च तक है. सरकार की बफर स्टॉक बनाने की योजना 2023-24 में प्याज के उत्पादन में गिरावट के अनुमान के बीच आई है।

कहां और कितना उत्पादन होने की उम्मीद है?
कृषि मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी बयान के मुताबिक, 2023-24 में प्याज का उत्पादन करीब 254.73 लाख टन होने का अनुमान है, जबकि पिछले साल यह करीब 302.08 लाख टन था. कुल उत्पादन में यह गिरावट महाराष्ट्र में 34.31 लाख टन, कर्नाटक में 9.95 लाख टन, आंध्र प्रदेश में 3.54 लाख टन और राजस्थान में 3.12 लाख टन की कम पैदावार के कारण होने की उम्मीद है। आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 में प्याज का उत्पादन 316.87 लाख टन था.